Chhattisgarh: राज्य सरकार दे रही खेलों को बढ़ावा, रायपुर में शुरू होगी ‘आवासीय हॉकी अकादमी’

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) नक्सलवाद की समस्या से ग्रस्त होने के बावजूद विकास की इबारत लिख रहा है। सरकार और प्रशासन लाल आतंक की समस्या से जूझते हुए प्रदेश के विकास को गति देने में लगे हुए हैं।

Chhattisgarh

भारत सरकार की मान्यता मिलने से खेलों के विकास के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के इन दोनों प्रमुख केन्द्रों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा भी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) नक्सलवाद (Naxalism) की समस्या से ग्रस्त होने के बावजूद विकास की इबारत लिख रहा है। सरकार और प्रशासन लाल आतंक की समस्या से जूझते हुए प्रदेश के विकास को गति देने में लगे हुए हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ की कल्पना को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी विकास का काम किया जा रहा है।

इसी कड़ी में एक और अध्याय जुड़ने जा रहा है। दरअसल, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के द्वारा खेलो इंडिया योजना के तहत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर में आवासीय हॉकी अकादमी (बॉय एंड गर्ल्स) तथा बिलासपुर में एथलेटिक, कुश्ती एवं तैराकी के लिए ‘एक्सिलेंस सेंटर’ का प्रस्ताव भारतीय खेल प्राधिकरण को प्रेषित किया गया था, जिसकी मिल गई है।

COVID-19: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 77,61,312, बीते 24 घंटों में आए 54,366 नए केस

‘आवासीय हॉकी अकादमी’ की होगी शुरूआत: राज्य बनने के बाद पहली बार रायपुर में ‘आवासीय हॉकी अकादमी’ प्रारंभ होने जा रही है। रायपुर में शुरू होने वाले आवासीय हॉकी अकादमी के लिए चयन कार्यक्रम की योजना खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा तैयार की जा रही है। 

तीरंदाजी के लिए भी मिली मंजूरी: इससे पहले खेल एवं युवा कल्याण विभाग के द्वारा तीरंदाजी के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजा गया था, इसकी स्वीकृति भी मिल गई है। वर्तमान में रायपुर में तीरंदाजी का प्रशिक्षण खिलाडि़यों को दिया जा रहा है। ‘वन स्टेट वन गेम’ के तहत रायपुर में तीरंदाजी खेल का विकास भी प्रक्रिया में है। 

बिहार विधानसभा चुनाव: बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में नक्सली, लगा रहे कैंप

आवासीय अकादमी हेतु चयनित प्रशिक्षणार्थी खिलाड़ियों को छात्रावास, विद्यालय, किट, भोजन एवं आवासीय अकादमी से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

बनेगा ‘एक्सिलेंस सेंटर’: इसके साथ ही साथ बहतराई बिलासपुर में ‘एक्सिलेंस सेंटर’ प्रारंभ होने जा रहा है। बहतराई बिलासपुर में प्रारंभ होने वाले एक्सिलेंस सेन्टर के लिए शुरूआत में तीन खेलों एथलेटिक, तैराकी तथा कुश्ती का चयन किया गया है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश भर में प्रशिक्षकों के नए पदों के सृजन की कार्यवाई की जा रही है।

जम्मू कश्मीर: हरकत से बाज नहीं आ रहे आतंकी, पुंछ में पुलिस वाहन किया ग्रेनेड हमला

एक्सिलेंस सेंटर के माध्यम से राज्य के खेल प्रतिभाओं तराशने का काम किया जाएगा। भारत सरकार की मान्यता मिलने से खेलों के विकास के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के इन दोनों प्रमुख केन्द्रों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा भी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं: छत्तीसगढ़ हॉकी अकादमी रायपुर के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण और राज्य सरकार के खेल और युवा कल्याण विभाग के मध्य जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। रायपुर में आवासीय हॉकी अकादमी तथा बिलासपुर में एथलेटिक, कुश्ती एवं तैराकी के लिए ‘एक्सिलेंस सेन्टर’ की मान्यता मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खेल मंत्री उमेश पटेल ने युवा खिलाडि़यों, खेल प्रशिक्षकों और राज्य के खेल और युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

चीन की मदद से पाकिस्तान ने रची नई साजिश, आतंकियों की मदद के लिए सीमा पर बढ़ा रहा है मोबाइल और टीवी की फ्रिक्वेंसी

खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार उठा रही ये कदम: राज्य के युवाओं की खेल प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें बेहतर प्रशिक्षण देने की व्यवस्था के लिए राज्य सरकार ये कदम उठा रही है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण का गठन किया है। प्राधिकरण के माध्यम से राज्य भर में खेलों का विकास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने किया था हॉकी स्टेडियम का लोकार्पण: गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने इस साल युवा महोत्सव के शुभारंभ के मौके पर युवाओं को ‘खेलबो-जीतबो-गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ का नया नारा देकर उन्हें खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया था।

हिमालय में कभी भी आ सकता है तबाही वाला भूकंप, हिंदुकुश से लेकर अरुणाचल तक गंभीर खतरा- शोध

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिलासपुर के बहतराई स्थित एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम का 17 जून, 2019 को लोकार्पण करते हुए इसका नामकरण पूर्व मंत्री स्वर्गीय बीआर यादव के नाम पर करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने इस स्टेडियम में 9वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ भी किया गया था, जिसमें 22 राज्यों के टीमों ने हिस्सा लिया था।

ये भी देखें-

अब बिलासपुर में सभी आधुनिक सुविधाओं वाला स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनकर तैयार है। छत्तीसगढ़ हॉकी अकादमी रायपुर और राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र बिलासपुर को ‘खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सिलेंस’ को मान्यता मिलने से प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को अपने खेल कौशल विकसित करने का मौका मिलेगा। खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं और अच्छा प्रशिक्षण मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें