नेपाल ने भारतीय आर्मी चीफ को जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

नरवणे (General MM Naravane) इस उपाधि से सम्मानित होने वाले 18वें भारतीय सेना प्रमुख हैं। जिसके तहत सेना प्रमुख नरवणे को नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

General MM Naravane

General MM Naravane

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (General MM Naravane) ने अपने नेपाली समकक्ष जनरल पूर्णचंद्र थापा के साथ बैठक की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। उधर‚ भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को काठमांडो (Kathmandu) में एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंड़ारी ने नेपाली सेना (Nepal Army) के जनरल की मानद उपाधि प्रदान की। यह दशकों पुरानी परंपरा है जो दोनों सेनाओं के बीच के मजबूत संबंधों को दर्शाती है। उन्हें काठमांडो में राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास ‘शीतलनिवास‘ में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया गया और इस दौरान उन्हें एक तलवार भी भेंट की गई।

आज अमेरिका को मिल सकता है एक नया राष्ट्रपति: जीत से महज चंद कदम दूर जो बाइडेन, यूएस इतिहास में सबसे ज्यादा वोटों का रिकॉर्ड भी तोड़ा

इससे पहले जनरल नरवणे (General MM Naravane) ने काठमांडो  (Kathmandu) में आर्मी पैवेलियन में ‘वीर स्मारक’ पर पुष्पांजलि अर्पित की और फिर नेपाली सेना (Nepal Army) मुख्यालय का दौरा किया। इस मौके पर उन्हें एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ सम्मानित किया गया। नेपाली सेना मुख्यालय में उन्होंने जनरल थापा के साथ बैठक की। साथ ही नरवणे ने नेपाल सेना (Nepal Army) को कई चिकित्सा उपकरण सौंपे‚ जिसमें एक्स–रे मशीन‚ कंप्यूटेड रेडियोग्राफी सिस्टम‚ आईसीयू वेंटिलेटर‚ वीडियो एंडोस्कोपी यूनिट‚ एनेस्थीसिया मशीन‚ प्रयोगशाला उपकरण और एम्बुलेंस शामिल थे।

इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में नेपाली सेना (Nepal Army) की सहायता के लिए अतिरिक्त वेंटिलेटर भी भेंट किए। नेपाल और भारत में 1950 से एक–दूसरे के सेना प्रमुखों को मानद उपाधि देने की ऐतिहासिक परंपरा रही है। नरवणे (General MM Naravane) इस उपाधि से सम्मानित होने वाले 18वें भारतीय सेना प्रमुख हैं। जिसके तहत सेना प्रमुख नरवणे को नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें