आज अमेरिका को मिल सकता है एक नया राष्ट्रपति: जीत से महज चंद कदम दूर जो बाइडेन, यूएस इतिहास में सबसे ज्यादा वोटों का रिकॉर्ड भी तोड़ा

बाइडेन (Joe Biden) ने लोकप्रिय वोटों के मामले में ओबामा को पछाड दिया है जिनके पक्ष में वर्ष 2008 में 6,94,98,516 लोगों ने मतदान किया था। बाइडेन (Joe Biden) मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार ड़ोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कड़ी टक्कर दे रहे हैं

Joe Biden

Joe Biden

अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए जरुरी 270 इलेक्टोरल वोट के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) की राह को मुश्किल बना दिया है। चुनाव के दो दिन बाद भी अभी तक कोई उम्मीदवार जीत दर्ज करने के लिए आवश्यक मत हासिल नहीं कर पाया है। लेकिन निर्णायक माने जाने वाले राज्यों विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर बाइडेन 264 के आंकडे पर पहुंच गए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को पीछे छोड़कर जीत के करीब जो बाइडेन, समर्थकों के बीच हो सकती है हिंसा

राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। मौजूदा राष्ट्रपति की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए चार शेष बचे ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों पेन्सिलवेनिया‚ नॉर्थ कैरोलिना‚ जॉर्जिया और नेवादा में जीत हासिल करनी होगी। ‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है‚ जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता। स्पष्ट जीत के लिए 538 इलेक्टोरल वोट सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 इलेक्टोरल वोट की आवश्यकता है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि उन्हें चुनाव जीतने की उम्मीद है। उन्होंने कहा‚ मैं एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शासन करूंगा। जब हम जीतेंगे तो कोई लाल राज्य या नीला राज्य नहीं होगा।

अमेरिका के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) राष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गए हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) की खबर के मुताबिक चार नवम्बर तक बाइडेन को 7.07 करोड़ वोट मिल चुके थे जो अब तक के राष्ट्रपति चुनाव में किसी प्रत्याशी को मिले सबसे अधिक वोट हैं। एनपीआर के मुताबिक यह संख्या वर्ष 2008 के चुनाव में ओबामा को मिले वोटों से करीब 3 लाख अधिक है जो पिछला रिकॉर्ड था। बाइडेन (Joe Biden) ने लोकप्रिय वोटों के मामले में ओबामा को पछाड दिया है जिनके पक्ष में वर्ष 2008 में 6,94,98,516 लोगों ने मतदान किया था। बाइडेन (Joe Biden) मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कड़ी टक्कर दे रहे हैं और लोकप्रिय वोटों के मामले में उनसे 27 लाख वोटों से आगे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें