आइजोल में सुरक्षाबलों के हाथ लगी बड़ी सफलता, उग्रवादी संगठन KNA (I) का स्वंयभू कमांडर-इन-चीफ गिरफ्तार

केएनओ और एक अन्य उग्रवादी संगठन (Maoist Organisation) यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट (यूपीएफ) काफी दिनों से कूकी समुदाय के लिए एक क्षेत्रीय परिषद की मांग कर रहे हैं।

Naxali

प्रतीकात्मक तस्वीर

पूर्वोत्तर के मणिपुर में उग्रवादी ग्रुप कूकी नेशनल आर्मी (इंडिया) के 47 वर्षीय एक उग्रवादी (Maoist) को आइजोल में असम राइफल्स ने हिरासत में लिया है। सुरक्षाबल के एक अधिकारी के अनुसार, गिरफ्तार उग्रवादी की पहचान केएनए (आई) के स्वयंभू कमांडर-इन-चीफ नेहजांग हाओकिप के रूप में की गयी है।

Madhya Pradesh: बालाघाट से गिरफ्तार 14 लाख के इनामी नक्सली ने उगले कई राज, पुलिस कर सकती है बड़ी कार्रवाई

खुफिया जानकारी के आधार पर असम राइफल्स के जवानों ने आइजोल के थुआमपुई क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया और मणिपुर के पड़ोसी राज्य मिजोरम के चूड़चंदपुर के निवासी हाओकिप को धर दबोचा। हालांकि इस उग्रवादी (Maoist) के पास से किसी भी तरह का कोई हथियार बरामद नहीं हो सका है। ऐसे में गिरफ्तार अपराधी हाओकिप को मिजोरम पुलिस को सौंप दिया गया।

केएनए (आई) कूकी नेशनल ऑर्गेनाइजेशन (केएनओ) का ही एक शाखा है। केएनओ अभी केंद्र तथा मणिपुर सरकार के साथ त्रिपक्षीय राजनीतिक संवाद में भी शामिल है। गौरतलब है कि केएनओ और एक अन्य उग्रवादी संगठन (Maoist Organisation) यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट (यूपीएफ) काफी दिनों से कूकी समुदाय के लिए एक क्षेत्रीय परिषद की मांग कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें