Madhya Pradesh: बालाघाट से गिरफ्तार 14 लाख के इनामी नक्सली ने उगले कई राज, पुलिस कर सकती है बड़ी कार्रवाई

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की बालाघाट पुलिस (Police) द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन राज्यों के इनामी नक्सली (Naxalite) श्यामलाल उर्फ मोतीराम सनकुजांग धुर्वे ने पूछताछ में अनेक राज उगले हैं।

Naxalite

गिरफ्तार नक्सली श्यामलाल।

गिरफ्तार नक्सली (Naxalite) के खिलाफ कुल 84 हत्या, हत्या के प्रयास सहित नक्सली घटनाओं को अंजाम देने के मामले दर्ज हैं। जिनमें मध्यप्रदेश में 15 मामले, छत्तीसगढ़ में 8 और महाराष्ट्र में 61 मामले दर्ज हैं।

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की बालाघाट पुलिस (Police) द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन राज्यों के इनामी नक्सली (Naxalite) श्यामलाल उर्फ मोतीराम सनकुजांग धुर्वे ने पूछताछ में अनेक राज उगले हैं। पुलिस लगातार नक्सली श्यामलाल से पूछताछ कर रही है। नक्सली श्यामलाल ने पूछताछ के दौरान नक्सली संगठनों के कार्यों, डम्प, लोकेशन सहित ऐसी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं, जिससे आगामी समय में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लग सकती है।

हालांकि, पुलिस ने अभी नक्सली (Naxali) श्यामलाल को दो दिन की रिमांड पर लिया है। जिससे अभी पूछताछ जारी है। इधर, नक्सली श्यामलाल से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस आगामी कार्रवाई के लिए प्लानिंग कर रही है।

Chhattisgarh: झूठा आरोप लगा नक्सली कर रहे ग्रामीणों की हत्या, पुलिस ने किया ये खुलासा

माना जा रहा है कि श्यामलाल की सूचना के आधार पर पुलिस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दे सकती है। वहीं, दूसरी ओर पुलिस द्वारा श्यामलाल से मिली जानकारी के आधार पर न केवल सर्चिंग बढ़ा दी है। बल्कि उसके बताए ठिकानों पर भी दबिश देने का कार्य करेगी।

बता दें कि मध्यप्रदेश के बालाघाट में पुलिस व नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ (Naxal Encounter) में कुख्यात नक्सली श्यामलाल को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिली थी। गिरफ्तार श्यामलाल 14 लाख का इनामी नक्सली (Naxalite) है। पुलिस ने ग्राम मलकुआं, चिलकोना जंगल क्षेत्र में टांडा एरिया कमेटी के प्रतिबंधित माओवादी नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर दबिश दी थी।

गौहर खान ने प्रेग्नेंसी की खबर पर न्यूज पोर्टल को सुनाई खरी-खोटी, जानें पूरा मामला

8 मार्च की सुबह सर्चिंग के दौरान मलकुआं जंगल क्षेत्र में 10 से 15 सशस्त्र वर्दीधारी नक्सली नजर आए। लांजी तहसील अंतर्गत मलकुआ के जंगल में पुलिस व नक्सलियों के बीच हुई फायरिंग में नक्सली पुलिस पार्टी को हावी होता देख मौके से भाग निकले, जबकि एक कुख्यात नक्सली श्यामलाल को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिली। नक्सली को न्यायालय में पेश कर दो दिन की रिमांड पर लिया गया।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी के अनुसार गिरफ्तार नक्सली (Naxalite) के खिलाफ कुल 84 हत्या, हत्या के प्रयास सहित नक्सली घटनाओं को अंजाम देने के मामले दर्ज है। जिनमें मध्यप्रदेश में 15 मामले, छत्तीसगढ़ में 8 और महाराष्ट्र में 61 मामले दर्ज हैं।

Mahashivratri 2021: आज है महाशिवरात्रि, जानें शिव की पूजा में किस चीज का है खास महत्व और कौन सी चीजें हैं वर्जित

वहीं, उसके उपर 3 राज्यों की सरकारों की ओर से कुल 14 लाख रुपए का इनाम घोषित है, जिसमें मप्र शासन द्वारा 3 लाख, छत्तीसगढ़ में 5 लाख और महाराष्ट्र राज्य द्वारा 6 लाख का इनाम घोषित किया गया है।

ये भी देखें-

बालाघाट के एसपी अभिषेक तिवारी का कहना, “गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ जारी है। उसके द्वारा अनेक महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, जिसके आधार पर पुलिस आगामी कार्रवाई के लिए योजना तैयार कर रही है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से जंगलों में सर्चिंग बढ़ा दी गई है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें