गढ़चिरौली में भयंकर मुठभेड़: पुलिस ने टॉप नक्सल कमांडर सहित 26 नक्सलियों को मार गिराया, 3 पुलिसकर्मी वीरगति को प्राप्त

नक्सलियों के अचानक हमले में पुलिस के तीन जवान घायल  हो गयें जिन्हें इलाज के लिए फौरन हेलीकॉप्टर से नागपुर भेजा गया। हालांकि उपचार के दौरान तीन पुलिसकर्मी शहीद हो गये।

Naxalites

File Photo

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से एक बड़ी खबर आ रही है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, जिले के ग्यारापट्टी इलाके में आज सुबह नक्सलियों (Naxalites) और पुलिस के बीच भयंकर मुठभेड़ शुरू हो गई। करीब 6 घंटे चले इस मुठभेड़ में पुलिस ने दो दर्जन से अधिक नक्सलियों को मार गिराया वहीं पुलिस के भी तीन जवान शहीद हो गये। सूत्रों के अनुसार, इस मुठभेड़ में एक बड़ा नक्सली नेता भी मार गिराया गया है, वहीं इस दौरान बरामद 25 अन्य नक्सलियों की शिनाख्त की जा रही है। 

झारखंड: रांची में पुलिस के सामने तीन नक्सलियों (Naxalites) ने किया सरेंडर, सरकार के पुनर्वास नीति का मिलेगा लाभ

गढ़चिरौली के पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल के अनुसार, खुफिया सूचना मिली थी कि छत्तीसगढ़ के रास्ते एक नक्सली समूह  गढ़चिरौली आने वाले हैं। इस सूचना के आलोक में फौरन महाराष्ट्र पुलिस की कोबरा-60 यूनिट के जवानों को चिन्हित स्थल की छानबीन के लिए भेजा गया। इस दौरान मर्दिनटोला गांव के पास जब पुलिस छानबीन कर रही थी तभी नक्सलियों (Naxalites) ने उनपर फायरिंग शुरू कर दी। जिसकी जवाबी कार्रवाई ने भयंकर मुठभेड़ का रूप अख्तियार कर लिया।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, नक्सलियों के अचानक हमले में पुलिस के तीन जवान घायल  हो गयें जिन्हें इलाज के लिए फौरन हेलीकॉप्टर से नागपुर भेजा गया। हालांकि उपचार के दौरान तीन पुलिसकर्मी शहीद हो गये। हालांकि शुरुआती कुछ मिनटों में पुलिस ने भी चार नक्सलियों को मार गिराया था। लेकिन नक्सलियों की भारी संख्या होने के कारण ये मुठभेड़ कई घंटे लगातार चलता रहा। दोनों तरफ से जारी गोलीबारी में पुलिस टीम को भारी पड़ता देख दर्जनों नक्सली जंगल में अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गये। घटनास्थल की छानबीन के दौरान पुलिस को 22 नक्सलियों का और शव मिला, जिसके बाद मारे गये कुल नक्सलियों (Naxalites) की संख्या 26 हो गई। वहीं घटनास्थल से पुलिस ने भारी संख्या में हथियार व गोला-बारूद के साथ नक्सल साहित्य भी बरामद किया है। 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र का आदिवासी बाहुल्य गढ़चिरौली जिला राज्य के दक्षिण-पूर्व कोने में स्थित है। यह पश्चिम में चंद्रपुर जिला, उत्तर में गोंदिया जिला, पूर्व में छत्तीसगढ़  और दक्षिण व दक्षिण पश्चिम में तेलंगाना राज्य से घिरा है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें