झारखंड: पाकुड़ में जनता की मदद से कसी जाएगी नक्सलियों पर नकेल, पुलिस ने बनाया है ये प्लान

झारखंड (Jharkhand) के पाकुड़ जिले में पुलिस (Police) अब आम जनता की मदद से नक्सलियों (Naxalites) का खात्मा करेगी। इसके लिए पुलिस और जनता के बीच रिश्ते को मजबूत बनाया जा रहा है।

Naxalites

पुलिस, ग्रामीणों के साथ बैठक कर यह अपील कर रही है कि नक्सलियों (Naxalites) की गतिविधियों की जानकारी पुलिस को दें। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा।

झारखंड (Jharkhand) के पाकुड़ जिले में पुलिस (Police) अब आम जनता की मदद से नक्सलियों (Naxalites) का खात्मा करेगी। इसके लिए पुलिस और जनता के बीच रिश्ते को मजबूत बनाया जा रहा है। जिले के पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने भी जनता के बीच पैठ बनाने के लिए यह तरीका अपनाया है।

अपना सूचना तंत्र मजबूत करने के लिए पुलिस गांव-गांव में बैठक कर रही है। इसके अलावा पुलिस ने हफ्ते में तीन दिन चिह्नित गांवों में जाकर ग्रामीणों के साथ बातचीत करने की योजना बनाई है। थाना स्तर पर जन सहयोग समिति का भी गठन किया गया है, जहां ग्रामीण अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कोरोना में ओटीटी प्लेटफॉर्म का क्रेज बढ़ा, आज रिलीज हो रहीं ये फिल्में

बता दें कि जिले का अमड़ापाड़ा और लिट्टीपाड़ा प्रखंड नक्सल प्रभावित है। एसपी जनार्दनन ने इस बाबत पुलिस अधिकारियों को खास निर्देश दिया है। इन इलाकों में विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

पुलिस, ग्रामीणों के साथ बैठक में यह अपील की जा रही है कि आपराधिक और नक्सली गतिविधियों की जानकारी पुलिस को दें। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। सूचना देने वाले को डरने की कोई जरूरत नहीं है। साथ ही पुलिस ग्रामीणों से आग्रह कर रही है कि साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूक रहें।

छत्तीसगढ़: ग्रामीण युवाओं को नक्सली संगठन में भर्ती कर रहा कुख्यात नक्सली टिकेश ध्रुव, दे रहा कई तरह के लालच

पुलिस साइबर अपराध से बचने के लिए किसी को भी एटीएम कार्ड नंबर, खाता संख्या या अन्य जानकारी नहीं देने, मानव तस्करी के लिए घूम रहे दलालों की जानकारी पुलिस को देने, मवेशी तस्करी और तस्करों की जानकारी देने, महिलाओं के खिलाफ अत्याचार की सूचना देने, गांवों में संदिग्ध अवस्था में घूम रहे लोगों की जानकारी और नक्सली गतिविधि (Naxalites) की जानकारी पुलिस को देने की अपील कर रही है।

ये भी देखें-

पाकुड़ के एसपी हृदीप पी जनार्दनन के मुताबिक, “जनता से बेहतर संबंधन बनाकर अपराध पर अंकुश लगाया जाएगा। थानेदारों को गांव-गांव में बैठक करने का निर्देश दिया गया है। अब तक 40 गांवों में बैठक हो चुकी है। गांवों को चिन्हित किया जा रहा है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें