Jharkhand: गढ़वा में गांववालों ने 3 टीपीसी नक्सलियों को दबोच किया पुलिस के हवाले, ईंट भट्ठा के मालिकों से मांगी थी लेवी

झारखंड (Jharkhand) के गढ़वा जिले के डंडई थाना क्षेत्र के बौलिया गांव के घटहुवा पहाड़ी में 10 मई की देर शाम ग्रामीणों ने तीन टीपीसी नक्सलियों (TPC Naxalites) को धर दबोचा।

Naxalite

सांकेतिक तस्वीर।

बिछिया दामर और गेरुआ गांव के कई ईंट भट्ठा मालिकों से टीपीसी नक्सलियों (TPC Naxalites) द्वारा पिछले छह महीने से मोबाइल पर धमकी देकर लेवी की मांग की जा रही थी।

झारखंड (Jharkhand) के गढ़वा जिले के डंडई थाना क्षेत्र के बौलिया गांव के घटहुवा पहाड़ी में 10 मई की देर शाम ग्रामीणों ने तीन टीपीसी नक्सलियों (TPC Naxalites) को धर दबोचा। इसके बाद ग्रामीणों ने इन नक्सलियों (Naxalites) को डंडई थाना पुलिस को सौंप दिया। पकड़े गए टीपीसी नक्सलियों के पास से रिवाल्वर के अलावा दो गोली व चार मोबाइल बरामद हुए हैं।

बताया जा रहा है कि टीपीसी नक्सली ईंट भट्ठा के मालिकों से लेवी वसूलने पहुंचे थे। लेवी लेकर आने के दौरान नक्सली स्थानीय ग्रामीणों के हत्थे चढ़ गए। इस दौरान ग्रामीणों ने उनकी पीटाई भी की। उसे पुलिस को सौंप दिया गया है। लेकिन अभी तक नक्सलियों का हथियार पुलिस के हाथ नहीं लग सका है।

Jharkhand: पश्चिम सिंहभूम में हार्डकोर नक्सली चढ़ा पुलिस के हत्थे, PLFI एरिया कमांडर के साथ करता था काम

पकड़े गए टीपीसी उग्रवादियों से पुलिस की पूछताछ के दौरान कई घटनाओं के बारे में जानकारी दी है। थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल 11 मई की अहले सुबह पकड़े गए नक्सलियों को लेकर घटहुवा पहाड़ी पहुंचे और हथियारों की खोजबीन की। हालांकि, वहां उन्हें कुछ हाथ नहीं लगा। उसके बाद थाना प्रभारी ने तीनों नक्सलियों को 11 मई की शाम न्यायिक हिरासत में गढ़वा भेज दिया।

जानकारी के अनुसार, मेराल थाना क्षेत्र के बिछिया दामर और गेरुआ गांव के कई ईंट भट्ठा मालिकों से नक्सलियों द्वारा पिछले छह महीने से मोबाइल पर धमकी देकर लेवी की मांग की जा रही थी। 10 मई को उसी टेलीफोनिक बात के आधार पर गांव के पांच ईंट भट्ठा मालिक मांगे गए लेवी के 40 हजार रुपये लेकर निर्धारित स्थान पर जा रहे थे।

Madhya Pradesh: यूपी-बिहार बॉर्डर के बाद अब एमपी की नदी में दिखीं तैरती लाशें, मचा हड़कंप

इस दौरान भट्ठा मालिकों से मिलकर लेवी लेने से पहले ही टीपीसी नक्सली (TPC Naxalites) गांव वालों के हत्‍थे चढ़ गए। पकड़े गए टीपीसी नक्सलियों में डंडई थाना क्षेत्र के करके के शंकर चौधरी एवं रणजीत कुमार और गढ़वा थाना के जोबरईया का रहने वाला रामाधीन राम शामिल है।

ये भी देखें-

इस बाबात डंडई के थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल का कहना है, “थाना क्षेत्र में उग्रवादी गतिविधि की पहली घटना सामने आई है। उनके खिलाफ क्षेत्र में व्यापक अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्र में किसी भी कीमत पर उग्रवादी गतिविधि को पनपने नहीं दिया जाएगा। ग्रामीणों के द्वारा सौंपे गए सभी उग्रवादियों को जेल भेज दिया गया है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें