Jharkhand: खुफिया सूचना पर पुलिस पहुंची जंगल, जमीन खोदकर देखा तो रह गई दंग

दुमका जिले में सशस्त्र सीमा बल (SSB) के जवान और शिकारीपाड़ा पुलिस (Police) के संयुक्त ऑपरेशन में 23 जुलाई की सुबह शिकारीपाड़ा के मनियाचुआं जंगल से जमीन के नीचे छिपा कर रखे गए हथियार बरामद (Weapons Recovered) हुए हैं। ये हथियार नक्सलियों (Naxals) ने पुलिस के जवानों से लूटे थे।

Naxals

पुलिस द्वारा बरामद हथियार।

झारखंड (Jharkhand) के दुमका (Dumka) जिले में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। जिले में सशस्त्र सीमा बल (SSB) के जवान और शिकारीपाड़ा पुलिस (Police) के संयुक्त ऑपरेशन में 23 जुलाई की सुबह शिकारीपाड़ा के मनियाचुआं जंगल से जमीन के नीचे छिपा कर रखे गए हथियार बरामद (Weapons Recovered) हुए हैं। ये हथियार नक्सलियों (Naxals) ने पुलिस के जवानों से लूटे थे।

बरामद हथियारों में तीन टूटी हुई 303 बोल्ट की राइफल, 70 गोली, सात मैग्जीन चार्ज व एक मैग्जीन शामिल हैं। एसपी अम्बर लकड़ा ने इसकी पुष्टि की है। एसपी के मुताबिक, थ्री नॉट थ्री राइफल सेना या पुलिस में ही इस्तेमाल होती है। नक्सलियों (Naxalites) ने इन हथियारों को पुलिस से लूटा होगा। राइफल पर लगे नम्बर के आधार पर छानबीन की जा रही है।

कारगिल युद्ध का ‘हीरो’ था मिग-27 विमान, पायलटों की पत्नियों ने दिया था ये खास नाम

एसपी के अनुसार, पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि शिकारीपाड़ा के मनियांचुआं जंगल में नक्सलियों (Naxals) ने हथियार को छुपाकर रखे हैं। इस खुफिया सूचना के आधार पर एसएसबी एवं जिला पुलिस की एक संयुक्त टीम शिकारीपाड़ा के मनियांचुआं जंगल पहुंची। टीम ने मनियांचुआं जंगल में सर्च अभियान चलाया।

मनियांचुआं जंगल से करीब 500 मीटर की दूरी पर जमीन के नीचे खोदकर हथियारों को रखा गया था। पुलिस टीम ने जमीन के अंदर से सभी हथियारों को बरामद किया। जमीन के अंदर अधिक दिनों तक हथियारों के गड़े रहने के कारण राइफल में जंग लग गई थी। हालांकि, सभी गोलियां सही सलामत हैं।

Coronavirus Updates: वैक्सीन की उम्मीद में बैठी दुनिया को WHO ने दिया झटका, दिया ये बयान

एसपी के मुताबिक, हथियारों को नक्सलियों ने लूटकर जंगल में छुपाकर रखा होगा। बरामद सभी हथियार जिला पुलिस के हैं या आर्मी के यह जांच का विषय है। मामले में शिकारीपाड़ा थाना में अज्ञात नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पुलिस का कहना है कि अब ग्रामीण जागरूक हुए हैं। अब वे खुलकर पुलिस का सहयोग कर रहे हैं। लोग नक्सलियों की मंशा को समझ चुके हैं। उनसे एक ही अपील है कि वे नक्सलियों (Naxals) के झांसे में नहीं आए। नक्सलियों से किसी का भला होने वाला नहीं है। अगर उन्हें कोई सूचना मिलती है तो पुलिस को गुप्त रूप से जानकारी दें।

एसपी अम्बर लकड़ा के अनुसार, क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधियों से इंकार नहीं किया जा सकता है। पुलिस की हर गतिविधि पर नजर है। अब उन्हें इस क्षेत्र में पनपने का मौका नहीं मिलने वाला है। ग्रामीण भी अब सहयोग करने लगे हैं। उनकी सूचना पर ही कार्रवाई की जाती रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें