Coronavirus Updates: वैक्सीन की उम्मीद में बैठी दुनिया को WHO ने दिया झटका, दिया ये बयान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  ने स्पष्ट कहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस (Coronavirus) की कोई वैक्सीन नहीं मिलेगी। लोगों को उम्मीद थी कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की वैक्सीन लोगों को मुहैया हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं होगा।

Coronavirus कोरोना वायरस Covid 19 कोविड-19

WHO expert Mike Ryan said, first use of coronavirus vaccines cannot be expected until 2021.

Coronavirus Updates: कोरोना से विश्वयुद्ध के दौरान पूरे यूरोप और दुनिया को उम्मीद थी कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन क्रिसमस तक बाजार में आ जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस उम्मीद पर पानी फेर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरिष्ठ अधिकारी माइक रयान ने कहा कि किसी भी वैक्सीन का पहला उपयोग आगामी 2021 के शुरुआती महीनों में ही संभव है।

Coronavirus Updates: भारत में संक्रमितों की संख्या 12 लाख के पार, अभी तक 28 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  ने स्पष्ट कहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस (Coronavirus) की कोई वैक्सीन नहीं मिलेगी। लोगों को उम्मीद थी कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की वैक्सीन लोगों को मुहैया हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं होगा। खबर के मुताबिक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की वैक्सीन से यूरोप, अमेरिका, मेक्सिको और रूस को सबसे ज्यादा उम्मीदें थीं।

डब्ल्यूएचओ (WHO) के इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख माइक रयान ने कहा कि दुनियाभर के रिसर्चर्स बहुत तेजी से काम कर रहे हैं ताकि वैक्सीन बनाई जा सके। लेकिन बाजार में वैक्सीन इस साल के अंत तक नहीं आ पाएगी। माइक रयान ने कहा कि जो भी वैक्सीन आएगी वो अगले साल यानी 2021 के शुरुआती महीनों में आएगी। उन्होंने आगे कहा कि इस समय हर दिन जितने कोरोना (Coronavirus) के मामले आ रहे हैं, वो रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।

माइक इस समय डब्ल्यूएचओ (WHO) की उस टीम के प्रमुख हैं जो यह देखेगी कि दुनिया के सभी देशों को सही समय पर सही मात्रा में वैक्सीन मिले। रयान ने कहा कि इस समय दुनियाभर के वैज्ञानिक तेजी से वैक्सीन बनाने में जुटे है। वो बेहतरीन काम कर रहे हैं। अभी तक कई वैक्सीन फेज 3 ट्रायल्स में पहुंच गए हैं। इनमें से कोई विफल नहीं हुई है। जहां तक बात है सुरक्षा और इम्यूनिटी बढ़ाने की तो सभी वैक्सीन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

माइक रयान एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आयोजित सार्वजनिक सभा में बोल रहे थे। माइक ने कहा कि यह बात स्पष्ट है कि इस साल तो दवा नहीं आ रही। अगले साल की शुरुआत में ही कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन सबको मिलेगी।

माइक ने कहा कि डब्ल्यूएचओ (WHO) ये प्रयास करेगा कि सबको सही समय और सही मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो। वैक्सीन मिलने में किसी भी देश को दिक्कत न आए। ताकि पूरी दुनिया का भला हो सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें