Jharkhand: नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, बोकारो में 15 किलो का केन बम बरामद

बोकारो जिले के गांधी नगर थाना पुलिस (Police) ने खासमहल परियोजना के पास मुख्य सड़क पर बने पुलिया के नीचे से एक केन बम (Cane Bomb) बरामद किया है।

Cane Bomb

पुलिस तथा CRPF की संयुक्त कार्रवाई में 15 किलो का केन बम (Cane Bomb) बरामद किया गया।

झारखंड (Jharkhand) के बोकारो (Bokar) जिले में एक पुलिया के नीचे से पुलिस तथा CRPF की संयुक्त कार्रवाई में 15 किलो का केन बम (Cane Bomb) बरामद किया गया।

झारखंड (Jharkhand) के बोकारो (Bokar) जिले में नक्सलियों (Naxalites) की बड़ी साजिश नाकाम हो गई है। जिले के गांधी नगर थाना पुलिस (Police) ने खासमहल परियोजना के पास मुख्य सड़क पर बने पुलिया के नीचे से एक केन बम (Cane Bomb) बरामद किया है। इस बात की पुष्टि जिले के एसपी चंदन कुमार झा ने की है।

जानकारी के मुताबिक, बेरमो अनुमंडल के गांधीनगर थाना क्षेत्र की सीमा पर सीसीएल खासमहल कोनार परियोजना कार्यालय के पास कुरपनिया बोकारो थर्मल मुख्य मार्ग पर एक पुलिया के नीचे से पुलिस तथा सुरक्षाबलों की संयुक्त कार्रवाई में लगभग 15 किलो का केन बम (Cane Bomb) बरामद किया गया।

Madhya Pradesh: बालाघाट में नक्सलियों ने तेंदूपत्ते में लगाई आग, 2.5 लाख रुपये का नुकसान

इस केन बम को बोकारो से आए बम निरोधक दस्ते की टीम ने पुलिया के समीप ही निष्क्रिय कर दिया। जानकारी के अनुसार, दोपहर को लगभग एक बजे ब्लास्ट कर इसे केन बम को निष्क्रिय किया गया। बताया जा रहा है कि पुलिस को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने इसे पुलिया के नीचे रखा था।

बम को एक केन में हरे रंग के थैले में भरकर वहां रखा गया था और उस बम से डेटोनेटर तार को कनेक्ट कर रखा गया था। माओवादी द्वारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए इस पुलिया के नीचे केन बम छिपाकर रखा गया था। लैंडमाइंस होने की जानकारी मिलने पर बोकारो के डॉग स्क्वायड की टीम मौके पर पहुंची। जिसके बाद बम निरोधक दस्ते की टीम ने सावधानीपूर्वक बम को निकाला।

बीता एक साल: मेरठ के 6 जवान देशसेवा में शहीद, बागपत और मुजफ्फरनगर का भी एक-एक जवान शहीद

बोकारो एसपी के मुताबिक, सूचना मिली की खासमहल परियोजना के पास बोकारो थर्मल जाने वाली मुख्य सड़क पर बनी पुलिया के नीचे एक केन बम रखा हुआ है। उसके बाद स्थानीय थाना और सीआरपीएफ (CRPF) के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर केन बम को बरामद कर लिया।

बम को डिफ्यूज कर दिया गया है। इस केन बम को नक्सलियों (Naxals) ने लगाया है या फिर किसी दूसरे अपराधियों ने, इस पर अभी जांच की जा रही है। केन बम (Cane Bomb) बरामद होने के बाद आसपास के क्षेत्रों में भी सर्च अभियान चलाया गया है। मुख्य सड़क पर जितने पुल-पुलिए हैं, वहां तलाशी की जा रही है।

ये भी देखें-

बता दें कि खासमहल परियोजना का पूरा इलाका धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आता है। इससे पहले भी यहां कई बार नक्सली हमला हो चुका था। साल 2006 में नक्सलियों ने खासमहल परियोजना स्थित सीआईएसएफ के कैंप में हमला कर हथियार लूटा था। इस हमले में दो सीआईएसएफ जवान सहित कुल छह लोगों की मौत हुई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें