जम्मू-कश्मीर: पिछले 24 घंटे में अलग-अलग घटनाओं में सेना के 2 अधिकारी समेत 7 जवान शहीद

हंदवाड़ा इलाके में 5-6 आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद शुक्रवार से ही  सुरक्षाबलों ने हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में सघन तलाशी अभियान चलाया था। इसी दौरान आतंकियों ने इनपर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद से ही इन पांचों जवानों की कोई सूचना नहीं मिली थी।

Encounter

CO of 21RR Col Ashutosh Sharma martyrs in encounter

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के उत्तरी जिले कुपवाड़ा के हंदवाड़ा में जारी आतंकी मुठभेड़ (Encounter) में सेना के 2 अधिकारी सहित 5 जवान शहीद हो गए हैं। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार हंदवाड़ा इलाके में 5-6 आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद शुक्रवार से ही  सुरक्षाबलों ने हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में सघन तलाशी अभियान चलाया था। इसी दौरान आतंकियों ने इनपर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद से ही इन पांचों जवानों की कोई सूचना नहीं मिली थी। शनिवार देर रात तक इन जवानों को ढूंढने की कोशिश की गई थी लेकिन उनका कुछ पता नहीं चल सका था।

लेकिन रविवार सुबह तड़के इनकी शहादत की खबर आई। सूचना के अनुसार इस आतंकी मुठभेड़ (Encounter) में सेना 21वें राष्ट्रीय रायफल के कर्नल आशुतोष शर्मा (सीओ 21 आरआर),  मेजर अनुज सूद , दो जवान ( नाइक राजेश और नाइक दिनेश ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सब इंस्पेक्टर शकील क्वाज़ी शहीद हो गए हैं। 

पुलिस के हत्थे चढ़ा 5 लाख का इनामी नक्सली, प्रशासन का सिरदर्द था TCP का ये सब-जोनल कमांडर

जबकी शनिवार को भी जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती बारामूला जिले के समीप नियंत्रण रेखा पर सीमापार से पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में घायल हुए भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए। रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार दोपहर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर अकारण गोलीबारी की। भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाई। दोनों पक्षों के बीच चली गोलीबारी में भारतीय सेना के दो जवान घायल हो गए। घायल जवानों को श्रीनगर में सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां कई घंटों तक जिंदगी की जंग लड़ने के बाद उनकी मौत हो गई।

शहीद हुए दोनों जवान उत्तराखंड के रहने वाले थे। भारतीय सेना की कुमाऊं रेजीमेंट के दो जवान हवलदार गोकर्ण सिंह और नायक शंकर शहीद हुए हैं। ये दोनों ही जवान पिथौरागढ़ जिले के रहने वाले थे। दोनों 21 कुमाऊं रेजीमेंट के जवान थे।

इस साल जनवरी से अब तक जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में हुई मुठभेड़ (Encounter) में 60 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं। लॉकडाउन के दौरान आतंकियों की ओर से सीमा पार से लगातार घुसपैठ की कोशिशें हो रही हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें