इजरायल-हमास में जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की ये अपील

इजरायल (Israel) और हमास चरमपंथियों (Hamas) के बीच हमलों का सिलसिला लगातार जारी है। इस बीच इजरायल-हमास में आठ दिनों से जारी संघर्ष के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहली बार संघर्ष विराम के लिए समर्थन जताया है।

Israel

File Photo

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने इजरायल (Israel) के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से फोन पर बात करके युद्ध विराम की अपील की।

इजरायल (Israel) और हमास चरमपंथियों (Hamas) के बीच हमलों का सिलसिला लगातार जारी है। इस बीच इजरायल-हमास में आठ दिनों से जारी संघर्ष के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहली बार संघर्ष विराम के लिए समर्थन जताया है।

बता दें कि पिछले हफ्ते शुरू हुई जंग में अब तक सैकड़ों एयरस्‍ट्राइक करके हमास के चरमपंथियों को निशाना बनाया है। वहीं, फिलिस्‍तीन की ओर से अब तक 3,400 रॉकेट गजा के रिहायशी इलाकों से इजरायल पर दागे जा चुके हैं।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 2,67,334 नए मामले, दिल्ली में लगातार घट रहे केस

18 मई को भी इजरायल और हमास चरमपंथियों के बीच हमले दिनभर जारी रहे। रॉकेट-मिसाइल युद्ध में दर्जनों फलस्तीनी बच्चों की मौत के बाद भी युद्ध कम होने के आसार नहीं दिखते। इजरायल (Israel) ने गाजा में आतंकी ठिकानों पर फिर हवाई हमले किए और छह मंजिला इमारत को समतल कर दिया।

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से फोन पर बात करके युद्ध विराम की अपील की। इसे अमेरिका का इजरायल-हमास में शत्रुता खत्म करने का संकेत माना जा रहा है।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच क्यों हो रही है जंग? कौन है हमास? यहां जानें पूरा मामला

हालांकि, अमेरिका ने हिंसा को लेकर सुरक्षा परिषद द्वारा बयान जारी करने और विवाद खत्म करने के संबंध में चीन, नॉर्वे और ट्यूनीशिया के कदम पर रोक लगा दी है। बता दें कि अमेरिका, इजरायल (Israel) का शीर्ष सहयोगी देश है।

ऐसे में आम नागरिकों की मौत पर ‘गंभीर चिंता’ जताते हुए उसने 15 देशों वाले संयुक्त सुरक्षा परिषद के सर्वसम्मत बयान को तीसरी बार रोक दिया है। इसके बाद सुरक्षा परिषद का बयान फिलहाल के लिए निष्प्रभावी हो गया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी और एनएसए जेक सुलिवन ने कहा कि अमेरिका इसके बजाय ‘शांति, गहन कूटनीति’ पर जोर दे रहा है।

ये भी देखें-

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें