इजरायल और फिलिस्तीन के बीच क्यों हो रही है जंग? कौन है हमास? यहां जानें पूरा मामला

Israel and Palestine Tension: क्यों ये देश एक दूसरे की जान के प्यासे बन गए हैं? क्यों इजरायल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध हो रहा है?

Israel and Palestine Tension

Israel and Palestine Tension: पहली बार जब इजरायल का युद्ध हुआ तो वो फिलिस्तीन से नहीं था, बल्कि अरब से था। क्योंकि साल 1948 में जॉर्डन, इराक, इजिप्ट और सीरिया ने इजराइल पर हमला कर दिया था।

नई दिल्ली: मीडिया और सोशल मीडिया पर इस समय इजरायल और फिलिस्तीन चर्चा में हैं। इसके अलावा एक शब्द ‘हमास’ भी लोगों की जुबान पर है। रोज ये खबरें सामने आती हैं कि इन देशों के बीच रॉकेट दागे गए, इतने लोगों की मौत हो गई। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर ये मामला क्या है? क्यों ये देश एक दूसरे की जान के प्यासे बन गए हैं? क्यों इजरायल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध (Israel and Palestine Tension) हो रहा है? आखिर कब से ये तनातनी चल रही है? यहां हम आपको इस मामले से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

द्वितीय विश्व युद्ध से जुड़े हैं इस कहानी के तार

द्वितीय विश्व युद्ध जब अपने चरम पर था, तब दुनिया में यहूदियों को काफी अत्याचारों का सामना करना पड़ा। इन हालातों में वह अपने लिए अलग देश की मांग करने लगे। ये वो समय था जब दुनिया के ज्यादातर हिस्सों पर ब्रिटेन का राज था।

ऐसे में ऑटोमन साम्राज्य के राज वाले अरब के एक इलाके से ब्रिटेन वापस जा रहा था। इसलिए यहूदियों की मांग पर उन्हें एक देश दे दिया गया, जिसे आज इजरायल के नाम से दुनिया जानती है। इसका असर ये हुआ कि दुनियाभर के यहूदी इजरायल जाने लगे, जोकि अरब और वहां के मुस्लिमों को रास नहीं आया। इसकी एक वजह येरूशलम भी थी। क्योंकि दोनों ही धर्म के लोग इसे पवित्र मानते थे।

इसके बाद 1947 में यूनाइटेड नेशन (UN) में ये प्रस्ताव रखा गया कि 2 नए देश बनाए जाएं। जिसमें 1948 में इजरायल को नए देश के तौर पर मान्यता मिल गई। जिसका असर ये हुआ कि 6 लाख यहूदी यहां पहुंच गए। लेकिन 13 लाख लोग दूसरे हिस्से में पहुंच गए। ये वो हिस्सा था जो जॉर्डन से नजदीक था।

युद्ध की शुरुआत

पहली बार जब इजरायल का युद्ध हुआ तो वो फिलिस्तीन से नहीं था, बल्कि अरब से था। क्योंकि साल 1948 में जॉर्डन, इराक, इजिप्ट और सीरिया ने इजराइल पर हमला कर दिया था। लेकिन ये सब इजरायल से हार गए और यरूशलम पर इजरायल का कब्जा हो गया। इसके बाद से इजरायल और फिलिस्तीन के बीच तनातनी शुरू हो गई।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 2,67,334 नए मामले, दिल्ली में लगातार घट रहे केस

इजरायल यहीं नहीं रुका, उसने दूसरे युद्ध में अरब देश के साथ वेस्ट बैंक और गाजा को भी अपने अधिकार में ले लिया। इसके बाद ये लड़ाई पूरी तरह से इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हो गई। तब से लेकर अब तक फिलिस्तीनी अपने अस्तित्व को पाने के लिए लड़ रहे हैं। हालांकि अब गाजा और वेस्ट बैंक पर इजरायल का पूरा कब्जा नहीं है, अब यहां PLO (फिलिस्तीन पर राज करने वाला संगठन) और हमास (खुद को फिलिस्तीन का रक्षक कहने वाला संगठन और इजरायल-अमेरिका द्वारा घोषित आतंकी संगठन) सक्रिय हैं।

इस समय क्या मामला है

इस वक्त इजरायल और फिलिस्तीन के बीच 35 एकड़ की जमीन के लिए लड़ाई (Israel and Palestine Tension) हो रही है। ये जमीन येरूशलम का हिस्सा है। यहां इस्लाम और यहूदी दोनों ही धर्मों के धार्मिक स्थल हैं। दोनों ही धर्म के लोग ये दावा करते हैं कि ये जमीन उनकी है।

दरअसल एक समय में कुछ यहूदियों ने ईस्ट येरूशलम में जमीनें खरीदी थीं। लेकिन अरब और इजरायल के युद्ध के बाद इस पर पहले जॉर्डन का कब्जा हुआ, जिसने यहां फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए घर बनवाए, बाद में यहां इजरायल का फिर से कब्जा हो गया। यहीं से जमीनी विवाद शुरू हुआ।

साल 1982 में समझौता हुआ और यहूदियों ने फिलिस्तीनियों को यहां रहने के लिए जगह दे दी, हालांकि मालिक खुद यहूदी बने रहे। समय गुजरने के साथ फिलिस्तीनियों ने इस समझौते को मानने से इनकार कर दिया। इसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया, जहां यहूदियों की जीत हुई, इसके बाद इजरायल की पुलिस वहां से लोगों को हटाने लगी तो मामला फिर तूल पकड़ गया। बीती 10 मई को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी, लेकिन उससे पहले यहां हिंसा भड़क गई। फिलिस्तीनी अल-अक्सा मस्ज़िद में जमा होकर पत्थरबाजी करने लगे, जिसके बाद इजरायली पुलिस मस्जिद में घुस गई। यहीं से तनाव बढ़ गया और दोनों तरफ से जमकर हिंसा होने लगी।

10 मई को खुद को फिलिस्तीन का रक्षक कहने वाले हमास ने ये चेतावनी भी दी थी कि अगर इजरायल अल-अक्सा मस्ज़िद खाली नहीं करता है, तो हमले होंगे। इस बीच इजरायल ने भी ये कहा था कि हमास की ओर से रॉकेट दागे जा रहे हैं। बता दें कि हमास को इजरायल और अमेरिका आतंकी संगठन घोषित कर चुके हैं। हमास का कब्जा गाजा शहर के इलाकों पर है।

बता दें कि फिलिस्तीन को एक देश के रूप में साल 2011 में मान्यता मिली थी। लेकिन साल 2007 से यहां PLO नाम के एक संगठन की सरकार है। लेकिन इस सरकार की बराबरी में हमास भी कई इलाकों में अपना राज चलाता है। फिलिस्तीन की राजधानी रमला है लेकिन वह ईस्ट येरूशलम को अपनी राजधानी बनाना चाहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें