Irrfan Khan: बेहतरीन क्रिकेटर थे इरफान खान, पिता कहते थे पठान के घर पैदा हो गया है ब्राह्मण

इरफान खान (Irrfan Khan) इस दुनिया में नहीं रहे। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनके फैंस सदमे में हैं। इरफान अलग तरह की फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं।

Irrfan Khan

Irrfan Khan

इरफान खान (Irrfan Khan) इस दुनिया में नहीं रहे। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनके फैंस सदमे में हैं। इरफान अलग तरह की फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं। कुछ साल पहले जयपुर एक कार्यक्रम में आए इरफान खान (Irrfan khan) ने बताया था कि वह 16 साल की उम्र में ही तय कर चुके थे कि उन्हें एक्टिंग के क्षेत्र में ही जाना है।

इरफान खान अपार प्रतिभा के धनी होने के साथ-साथ वास्तविक जीवन में कई मामलों में दूसरों से अलग थे। यही कारण है कि वह पठान परिवार में पैदा होने के बावजूद भी शुद्ध शाकाहारी थे। इरफान ने पठान मुस्लिम परिवार में जन्म होने के बाद भी कभी मीट या मांस नहीं खाया था और वे बचपन से ही शाकाहारी थे। इसी वजह से उनके पिता इरफान को मजाक में कहा करते थे कि ये तो पठान परिवार में एक ब्राह्मण पैदा हो गया है।

Irrfan Khan Dead: प्रधानमंत्री ने बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान के निधन पर जताया शोक, सभी बड़ी हस्तियों ने किया ट्वीट

एक फिल्म मैगजीन को दिए इंटरव्यू में अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए इरफान (Irrfan Khan) ने बताया था, ‘मेरे टीचर और क्लामेट्स को पता भी नहीं था कि मैं कौन हूं या मेरा नाम क्या है। मैं एकदम लॉस्ट चाइल्ड था। किसी को मेरे बारे में पता नहीं था। जब मेरे टीचर मुझसे मेरा नाम पूछते थे, तो मेरा जवाब इतना धीमा होता था कि वे शायद ही सुन पाते हों। तब मुझे डांट पड़ती थी और जोर से बोलने के लिए कहा जाता था। मैं बहुत शर्मीला बच्चा था। मुझे आज भी याद है कि मैं बचपन में सिर्फ एक चीज चाहता था और वो ये कि बड़ा होकर मुझे स्कूल के जंजाल से मुक्ति मिल जाए। ऐसा इसलिए भी था कि हमें हर रोज सुबह सवेरे स्कूल जाना होता था।

Irrfan Khan: आंखों से अभिनय करने वाला हिंदी सिनेमा का नायाब हीरा, जानें इरफान की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें

इरफान ने एक बार बताया था कि उस दौरान लोग उन्हें कहते थे कि वह नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) की तरह दिखते हैं। इसलिए वह उनकी तरह दिखने की पूरी कोशिश करने लगे थे। उस दौरान टोंक में कुछ खास सैलून में ही हेयर ड्रायर हुआ करता था। वे जैसे-तैसे पैसे जुटाकर वहां जाते और नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin shah) की तरह अपने बाल बनवाते थे।

इरफान खान को दुनिया एक बेहतरीन एक्टर के तौर पर जानती है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इरफान खान एक अच्छे क्रिकेटर भी थे। राजस्थान के टोंक जिले के पास खजरुइया गांव में पैदा हुए इरफान खान (Irrfan Khan Death) के पिता एक जमींदार थे। इरफान खान के पिता चाहते थे कि वो उनका खानदानी बिजनेस करें।

Irrfan Khan: अपनी अदाकारी से हर किसी के दिल पर किया राज, हार गए जिंदगी की जंग

इरफान खान का ख्वाब था कि वो देश के लिए क्रिकेट खेलें लेकिन उनका ये सपना पिता की वजह से पूरा नहीं हो पाया। इरफान खान (Irrfan Khan) का चयन अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी के लिए हो गया था लेकिन पैसों की कमी के चलते वो इस टूर्नामेंट में भी हिस्सा नहीं ले सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें