Mil Rail: भारतीय रेलवे की आर्मी विंग जो मुश्किल हालातों में भी करती है सेना की मदद

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की एक आर्मी विंग भी होती है, जो भारतीय सेना (Indian Army) की मदद के लिए है। यहां तक कि इस विंग ने लॉकडाउन के दौरान भी काम किया था।

Mil Rail

फाइल फोटो।

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की इस विंग का काम वॉर टाइम या पीस टाइम में भारतीय सेना (Indian Army) की मदद करना होता है। इस विंग का नाम मिलट्री रेल या Mil Rail है।

भारतीय रेलवे (Indian Railway) पैसेंजर रेल के रूप में लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में मदद करती है या मालगाड़ी के माध्यम से सामान को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे सेना (Army) के साथ काम करती है और देश की सुरक्षा में अपना अहम योगदान देती है।

भारतीय रेलवे की एक आर्मी विंग भी होती है, जो भारतीय सेना (Indian Army) की मदद के लिए है। यहां तक कि इस विंग ने लॉकडाउन के दौरान भी काम किया था। इस दौरान उन्होंने देश के अलग अलग कोनों से सेना के जवानों को ट्रेन के माध्यम से अलग अलग जगह पहुंचाने में मदद की थी।

Army Recruitment Rally 2021: उदयपुर में आयोजित होगी आर्मी भर्ती रैली, जानें तारीख

इस विंग का काम वॉर टाइम या पीस टाइम में भारतीय सेना की मदद करना होता है। इस विंग का नाम मिलट्री रेल या Mil Rail है। Mil Rail भारतीय रेलवे की एक विंग होती है, जो वॉर टाइम या पीस टाइम में तीनों सेनाओं के लिए हथियार पहुंचाने का काम करती है।

इस विंग की मदद से ही भारतीय सैनिकों के हथियारों, टैंक, खाने के सामान और अन्य उपकरों को सेना के जवानों तक पहुंचाया जाता है। रेलवे में आर्मी से रिलेटेड सभी काम इसी विंग के द्वारा होते हैं, इसमें रेलवे बोर्ड का कोई हस्तक्षेप नहीं होते हैं। विंग का ऑफिस भी सेना भवन में ही होता है।

Jharkhand: राज्य में उग्रवादियों से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए बनेगी स्पेशल कोर्ट, सीएम सोरेन ने दी मंजूरी

बता दें कि जब भी आर्मी में किसी भी सामान को जवानों तक पहुंचाना होता है तो सबसे पहले एयर, फिर रेलवे और फिर सड़कों का इस्तेमाल किया जाता है। सेना या उपकरणों को ले जाने वाली ऐसी ट्रेनों की जानकारी एक कोड के रूप में Mil Rail से संबंधित रेलवे डिवीजनों तक पहुंचती है, जो बाद में डिवीजन के साइबर सेल द्वारा डिक्रिप्ट की जाती हैं।

रेलवे की ये विंग सेना से पूरी तरह कॉन्टेक्ट में रहकर काम करती है। यह विंग रक्षा और गृह मंत्रालय के साथ ही सभी क्षेत्रीय रेल मंत्रालयों के साथ लगातार संपर्क में रहकर काम करती है।

ये भी देखें-

आज कल Mil Rail खासा चर्चा में है। दरअसल, हाल ही में भारतीय सेना ने भारतीय रेलवे की मिलिट्री विंग के कंट्रोल रूम हेड अमरेश कुमार चौधरी को सम्मानित किया है। चौधरी को पुलवामा अटैक और हाल ही में चीन और भारत के बीच हुई झड़प के दौरान सेना के साथ सराहनीय काम करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। पहली बार किसी ग्रुप सी के कर्मचारी को इस सम्मान से नवाजा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें