अफगानिस्तान में हालात बिगड़े, भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों से देश वापस लौटने की अपील की

तालिबान (Taliban) ने अब तक अफगानिस्तान (Afghanistan) के पांच प्रांत की राजधानियों पर अपना कब्जा कर लिया है। इस बीच भारतीय दूतावास ने सुरक्षा के मद्देनजर अपने नागरिकों से भारत लौटने की अपील की है।

Afghanistan

File Photo

भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने सुरक्षा के मद्देनजर अफगानिस्तान (Afghanistan) में रह रहे अपने नागरिकों से भारत लौटने की अपील की है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, फिलहाल करीब 1500 भारतीय नागरिक वहां हैं।

अफगानिस्तान (Afghanistan) में हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते ही जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार तालिबान (Taliban) ने अब तक अफगानिस्तान के पांच प्रांत की राजधानियों पर अपना कब्जा कर लिया है। इस बीच भारतीय दूतावास ने सुरक्षा के मद्देनजर अपने नागरिकों से भारत लौटने की अपील की है।

बिगड़ते हालात को देखते हुए भारत के महावाणिज्य दूतावास ने मजार-ए-शरीफ के आसपास रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों से भारत लौटने की अपील की है।

ITBP ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए 7 दिन के साइकिलिंग अभियान की शुरुआत की, देखें PHOTOS

दूतावास ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए 10 अगस्त शाम को एक विशेष फ्लाइट रवाना हो रही है। इसलिए मजार-ए-शरीफ के आसपास रहने वाले  सभी नागरिकों से अपील है कि वह आज देर शाम प्रस्थान करने वाली विशेष उड़ान से भारत के लिए रवाना हो जाएं।

भारतीय दूतावास ने कहा है कि विशेष उड़ान से जाने के इच्छुक भारतीय नागरिकों को अपना पूरा नाम, पासपोर्ट नंबर, समाप्ति की तारीख व्हाट्सएप द्वारा निम्नलिखित नंबरों पर तुरंत भेजें। अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुए  इस तरह के फैसले लेने पड़ रहे हैं।

जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला, 5 नागरिकों के घायल होने की खबर

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, फिलहाल करीब 1500 भारतीय नागरिक अफगानिस्तान (Afghanistan) में रह रहे हैं। पिछले हफ्ते विदेश मंत्रालय ने लोकसभा में कहा था कि भारत सतर्क है और संघर्षग्रस्त देश में भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहा है।

ये भी देखें-

बता दें कि पिछले महीने ही अफगानिस्तान में हिंसा बढ़ने के बाद भारत ने कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को वापस बुला लिया था। भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस कर्मियों के एक समूह सहित अन्य स्टाफ सदस्यों को वापस लाने के लिए भेजा गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें