Indian Army Recruitment: भारतीय सेना में जाने का सुनहरा मौका, तकनीकी कोर में भर्ती के लिए निकली बंपर वैकेंसी

भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। भारतीय सेना (Indian Army) के तकनीकी कोर में भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकली है।

Indian Army

भारतीय सेना (फाइल फोटो)

भारतीय सेना (Indian Army) के टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से घोषित रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त की हो।

भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। भारतीय सेना के तकनीकी कोर में भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकली है। सेना द्वारा टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी – 133) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

सेना द्वारा जुलाई 2021 में शुरू होने वाले टीजीसी 133 के लिए अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन की प्रक्रिया 25 फरवरी, 2021 से हो गई है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर जाकर आर्मी टीजीसी अप्लीकेशन 2021 फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 26 मार्च, 2021 है।

योग्यता

भारतीय सेना (Indian Army) के टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से घोषित रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त की हो। अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स भी आवेदन के पात्र हैं। हालांकि, इन उम्मीदवारों को चयनित होने पर उत्तीर्ण होने के साक्ष्य समेत सभी सेमेस्टर/वर्षों की मार्कशीट 1 जुलाई, 2021 को ट्रेनिंग संस्थान इंडियन मिलिट्री एकेडेमी (आईएमए) में जमा करानी होगी।

नक्सलियों पर जबरदस्त प्रहार के लिए तैयार CRPF, सुकमा में हुई फॉरवार्ड ऑपरेटिंग बेस की स्थापना; देखें PHOTOS

उम्र सीमा

उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2021 को 20 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई, 1994 से पहले और 1 जुलाई, 2001 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सेना भर्ती पोर्टल पर विजिट करने के बाद ‘ऑफिसर्स इंट्री’ लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। इसके बाद आवंटित यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें