देश सेवा का हौसला रखने वालों के लिए Indian Army में निकली वैकेंसी, ऐसे करें Apply

Indian Army की रिक्रूटिंग ऑफिस, कोटा ने सोल्जर डी.फार्मा और सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट वेटेनरी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 22 सितंबर, 2020 है।

Indian Army soldiers Will go to Russia

सांकेतिक तस्वीर

Indian Army की रिक्रूटिंग ऑफिस, कोटा ने सोल्जर डी.फार्मा और सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट वेटेनरी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 22 सितंबर, 2020 है। 

पदों का विवरण- सोल्जर डी फार्मा (आर्मी मेडिकल कॉर्प्स) या सोल्जर डी.फार्मा।
सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग असिस्टेंट (एएमसी / एनए वेट). या सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट वेटेनरी।

कोरोना पॉजिटिव पाए गए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, ट्वीट कर लोगों से की ये अपील

शैक्षिक योग्यता- जो अभ्यर्थी सिपॉय डी.फार्मा (आर्मी मेडिकल कॉर्प्स). या सोल्जर डी.फार्मा के पद पर आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10+2 या इसके समकक्ष परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ डी.फार्मा या बी.फार्मा में कम से कम 50% अंकों से पास होना जरूरी है। साथ ही, डी.फार्मा या बी.फार्मा, स्टेट फार्मेसी काउंसिल / फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से रजिस्टर्ड भी होना जरूरी है। जो अभ्यर्थी सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग असिस्टेंट (एएमसी / एनए वेट). या सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट वेटेनरी के पद पर आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10+2 या इंटरमीडिएट की परीक्षा साइंस के फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ कम से कम 50% अंकों से और प्रत्येक विषय में कम से कम 40% अंकों के साथ पास होना जरूरी है।

UPSC ने इन पदों पर निकाली वैकेंसी, जानें क्या है Apply करने का तरीका

आयु सीमा- जो अभ्यर्थी सोल्जर डी.फार्मा के पद पर आवेदन करना चाहते हैं उनका जन्म 01 अक्टूबर 1995 से 30 सितम्बर 2001 के बीच होना चाहिए। वहीं, जो अभ्यर्थी सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट वेटेनरी के पद पर आवेदन करना चाहते हैं उनका जन्म 01 अक्टूबर 1997 से 01 अप्रैल 2003 के बीच होना चाहिए।

शारीरिक माप- इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की हाइट 170 सेमी., वेट 50 केजी. और चेस्ट 77 (+05 सेमी. फुलाव) सेमी. होना चाहिए।

(नोट: आरक्षित क्लास के अभ्यर्थियों को नियमानुसार हाइट, वेट और चेस्ट की माप में ढील प्रदान की जाएगी।)

आवेदन कैसे करें- अभ्यर्थियों के केवल ऑनलाइन मोड में किए गए आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया- पात्र और योग्य अभ्यर्थियों का चयन फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें