दुनिया में सेना की ताकत के मामले में चौथे नंबर पर है भारतीय सेना, जानें क्या है पाकिस्तान की हालत

133 देशों की इस रैंकिंग में पहला स्थान अमेरिका का है। इसके बाद रूस और चीन है। चौथे नंबर पर भारतीय सेना (Indian Army) है। पाकिस्तान 10वें नंबर पर है।

Indian Army

भारतीय सेना (फाइल फोटो)

133 देशों की इस रैंकिंग में पहला स्थान अमेरिका का है। इसके बाद रूस और चीन है। चौथे नंबर पर भारतीय सेना (Indian Army) है। वहीं पाकिस्तानी सेना को इस रैंकिंग में 10वां स्थान मिला है।

नई दिल्ली: ग्‍लोबल फायरपावर इंडेक्‍स की ताजा रैंकिंग में भारतीय सेना (Indian Army) को चौथा स्थान मिला है। यानी भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है। भारत की पॉवर इंडेक्‍स रेटिंग 0.1214 है। भारत के बाद जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन और ब्राजील हैं।

133 देशों की इस रैंकिंग में पहला स्थान अमेरिका का है। इसके बाद रूस और चीन है। चौथे नंबर पर भारतीय सेना (Indian Army) है। वहीं पाकिस्तानी सेना को इस रैंकिंग में 10वां स्थान मिला है। हालांकि पाकिस्तान ने अपनी रैंकिंग में पहले की अपेक्षा कुछ सुधार किया है। बता दें कि पाकिस्तान जनता को कंगाली में झोंककर अपनी सेना पर बहुत ज्यादा खर्च करता है। पाकिस्‍तान कुल बजट में से 7 अरब डॉलर रक्षा पर खर्च करता है।

छत्तीसगढ़: बस्तर और दंतेवाड़ा में बर्ड फ्लू की दस्तक, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

बता दें कि ये रैंकिंग देशों की सैन्य, वित्तीय, भौगोलिक और लॉजिस्टिकल, कई तरह की ताकतों को मापकर बनाई जाती है। इस रैंकिंग में पाकिस्तान को 0.2083 स्कोर मिला है। पाकिस्तान ने बीते साल की अपेक्षा 5 पायदान की उछाल पाई है।

ये रैकिंग इस समय आना बेहद अहम है क्योंकि भारत का चीन और पाकिस्तान के साथ मतभेद चल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें