कश्मीर: गुरेज सेक्टर में 23 लड़कों को हथियार उठाने के लिए किया गया था मजबूर, सेना की मदद से हुई थी ‘घर वापसी’

कश्मीर (Kashmir) के गुरेज सेक्टर में 23 लड़कों को हथियार उठाने के लिए मजबूर किया गया था। लेकिन सेना (Indian Army) ने उन्हें बचा लिया था।

Indian Army

Yogesh Kumar Joshi

सेना (Indian Army) के उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ योगेश कुमार जोशी ने कहा कि सेना (Indian Army) जान बचाने के लिए है, जान लेने के लिए नहीं।

कश्मीर (Kashmir) के गुरेज सेक्टर में 23 लड़कों को हथियार उठाने के लिए मजबूर किया गया था। लेकिन सेना (Indian Army) ने उन्हें बचा लिया था। सेना ने इन 23 लड़कों की घर वापसी की 23वीं वर्षगांठ मनाई। 23 अगस्त को मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में एक समारोह आयोजित किया गया था।

इस मौके पर सेना (Indian Army) के उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ योगेश कुमार जोशी ने कहा कि सेना (Indian Army) जान बचाने के लिए है, जान लेने के लिए नहीं। मुठभेड़ के दौरान आतंकियों को समर्पण करने का मौका देती है। जो आतंकी गलतियों को स्वीकार करने और मुख्यधारा में शामिल होने के लिए तैयार हैं, उनका स्वागत किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में बनेगी ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल, किया जाएगा 300 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट

उन्होंने कहा कि आतंकी संगठनों में नए भर्ती हुए आतंकियों को उनका संदेश यह है कि अगर वे अपनी गलती स्वीकार करने और मुख्यधारा में शामिल होने के लिए तैयार हैं, तो उनका खुले हाथों से स्वागत किया जाएगा। हम आतंकवाद विरोधी अभियानों के बीच भी उनके आत्मसमर्पण की सुविधा प्रदान करेंगे। हम यहां जान बचाने के लिए हैं न कि जान लेने के लिए।

ये भी देखें-

समारोह को संबोधित करते हुए जोशी ने कहा कि सेना आज 23 लड़कों की घर वापसी की 23वीं वर्षगांठ मना रही है। कश्मीर के गुरेज सेक्टर में इन लड़कों को हथियार उठाने के लिए मजबूर किया गया था, लेकिन सेना ने उन्हें बचा लिया था और बाद में उनके परिवारों को सौंप दिया। सेना अधिकारी ने कहा कि मुझे खुशी है कि ये 23 लोग अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन जी रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें