पाकिस्तान में होने वाली SCO की एंटी टेरर एक्सरसाइज में हिस्सा लेगा भारत, अगले हफ्ते नौशेरा जाएगी टीम

पाकिस्तान (Pakistan) में शुरू हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के आतंकवाद निरोधी अभ्यास में भारत भी हिस्सा लेगा।

SCO

SCO प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्तान ने भारत सहित सभी सदस्य-देशों को इस अभ्यास के लिए आमंत्रित किया था। हालांकि, इस अभ्यास में किसी भी देश के सैनिक शामिल नहीं होंगे।

पाकिस्तान (Pakistan) में शुरू हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के आतंकवाद निरोधी अभ्यास में भारत भी हिस्सा लेगा। इस ज्वॉइंट एक्सरसाइज में शामिल होने के लिए भारत की तीन सदस्यीय टीम पाकिस्तान में नौशेरा जिले के पब्बी जाएगी। इस संयुक्त अभ्यास का नाम ‘पब्बी एंटी टेरर एक्सरसाइज 2021’ है। यह अभ्यास 3 अक्टूबर से शुरू होने वाला है।

सरकार का मानना है कि इस एक्सरसाइज में उसकी भागीदारी से उसका पाकिस्तान के खिलाफ आतंक को पोषित करने का दावा कमजोर नहीं होगा। इस एक्सरसाइज में भारत की मौजूदगी को सुरक्षा से संबंधित मुद्दों, विशेष रूप से अफगानिस्तान में मध्य एशिया केंद्रित क्षेत्रीय ब्लॉक की भूमिका के महत्व के संकेत के रूप में देखा जाएगा।

बिहार: गया में चुनाव कराकर लौट रहे SSB जवानों के हत्थे चढ़ा हार्डकोर नक्सली, कई वारदातों में रहा है शामिल

रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान के अलावा ईरान भी इस समूह के अभ्यास में हिस्सा लेगा। माना जा रहा है कि अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर कोई हल निकालने में यह समूह अहम भूमिका निभा सकता है। बता दें कि ताशकंद में RATS की बैठक के बाद इस साल मार्च में एक्सरसाइज का ऐलान हुआ।

ये भी देखें-

इसमें शामिल होने के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि करने वाला भारत अंतिम देश था। SCO प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्तान ने भारत सहित सभी सदस्य-देशों को इस अभ्यास के लिए आमंत्रित किया था। हालांकि, इस अभ्यास में किसी भी देश के सैनिक शामिल नहीं होंगे। भारत इस अभ्यास में संभवतः नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेटेरियट के अधिकारियों को भेजेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें