अमेरिका ने पाकिस्तान को दी हिदायत, हाफिज सईद के खिलाफ सुनवाई जल्द हो खत्म

Hafiz Saeed
  • वकीलों के हड़ताल के कारण अदालत में पेश नहीं किया जा सका हाफिज सईद (Hafiz Saeed)

  • 26/11 के आतंकियों के खिलाफ तेजी से अदालती कार्रवाई चाहता है अमेरिका  

  • दोषियों को सजा दिलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों के तहत मुकदमा चलाने की दी हिदायत


मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को वकीलों की हड़ताल के कारण बृहस्पतिवार को पाकिस्तान में आतंकवाद रोधी अदालत में पेश नहीं किया जा सका। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। आतंकवाद को वित्तीय मदद मुहैया कराने के मामले में सईद और उसके तीन अन्य सहयोगियों को आरोपी बनाया गया है। लाहौर की आतंकवाद रोधी अदालत के न्यायाधीश अरशद हुसैन भुट्टा ने आतंकवाद को धन मुहैया करने के मामले में सईद (Hafiz Saeed) और अन्य के खिलाफ सुनवाई शुक्रवार तक स्थगित कर दी।

अमेरिका ने पाकिस्तान को मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों की तर्ज पर ‘‘पूर्ण रूप से मुकदमा चलाने’’ और ‘‘तेजी से सुनवाई’ करने को कहा है।

भारत के 10 सालों के प्रयास का प्रमाण, आतंक के वित्तपोषक सईद का पूरा घटनाक्रम

पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालत ने बुधवार को सईद (Hafiz Saeed) और तीन करीबी सहयोगियों के खिलाफ ‘‘आतंकवाद के वित्तपोषण’ के आरोप तय किए थे। इसके कुछ घंटे बाद अमेरिका की यह प्रतिक्रिया सामने आई है। दक्षिण और मध्य एशिया की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘हम हाफिज सईद और उसके साथियों पर आरोप तय किए जाने का स्वागत करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पाकिस्तान से अपील करते हैं कि वह आतंकवाद के वित्त पोषण को बंद करने और 26/11 जैसे आतंकवादी हमलों के दोषियों को सजा दिलाने के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों के अनुसार पूर्ण रूप से मुकदमा चलाए और तीव्र सुनवाई करे।’

लाहौर की आतंकवाद विरोधी अदालत ने हाफिज सईद, हाफिज अब्दुल सलाम बिन मुहम्मद, मुहम्मद अशरफ और जफर इकबाल पर उनकी मौजूदगी में आरोप तय किए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें