आतंकी हमलों को देखते हुए फ्रांस हुआ सख्त, उठाया ये कदम

फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron)  ने 5 नवंबर को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बॉर्डर कंट्रोल को अब दोगुना किया जाएगा, जिन हिस्सों में अभी 2,400 जवान थे अब वहां 4800 के करीब जवान तैनात रहेंगे।

France

फाइल फोटो।

फ्रांस (France) की पुलिस द्वारा बयान दिया गया है कि फ्रांस-स्पेन बॉर्डर पर इस साल अवैध घुसपैठ कर रहे करीब 11 हजार से अधिक लोगों को अरेस्ट किया गया है।

फ्रांस (France) में हे रहे आतंकी हमलों को देखते हुए उसने अपने सभी बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। बॉर्डर के पास कई जगह सैनिकों की संख्या को दोगुना किया जा रहा है, इसके अलावा जिन हिस्सों में बिना किसी रोक-टोक के आवाजाही होती है वहां पर अब चेकिंग करने की तैयारी की जा रही है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron)  ने 5 नवंबर को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बॉर्डर कंट्रोल को अब दोगुना किया जाएगा, जिन हिस्सों में अभी 2,400 जवान थे अब वहां 4800 के करीब जवान तैनात रहेंगे। राष्ट्रपति मैक्रों के मुताबिक, इनका मुख्य फोकस अवैध घुसपैठ को रोकना होगा और साथ ही स्मगलिंग पर लगाम लगाना होगा।

UNGA में पास हुआ प्रस्ताव, आतंकवादियों को घातक हथियार मिलने पर लगेगी लगाम

स्पेन बॉर्डर के पास एक कार्यक्रम में मैक्रों ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में जो आतंकी हमले हुए हैं, उनसे जाहिर होता है कि कोई बाहर से घुसकर हमारे देश को नुकसान पहुंचाना चाहता है।

यही वजह है कि अब हमें अपने बॉर्डर को सुरक्षित करना चाहिए। इसके अलावा मैक्रों ने संकेत दिए हैं कि वो यूरोपीयन यूनियन में भी बॉर्डर की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाएंगे, क्योंकि पिछले कुछ दिनों में सिर्फ फ्रांस ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रिया में भी आतंकी हमला हुआ है।

coronavirus: देश में कोरोना के मामले 84 लाख के पार, बीते 24 घंटे में आए इतने केस

उधर, फ्रांस (France) की पुलिस द्वारा बयान दिया गया है कि फ्रांस-स्पेन बॉर्डर पर इस साल अवैध घुसपैठ कर रहे करीब 11 हजार से अधिक लोगों को अरेस्ट किया गया है। इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कार्टून के विरोध में हिंसा को गलत बताया था, जिसके बाद उनका दुनियाभर में विरोध भी हुआ था। कई मुस्लिम देशों ने खुले तौर पर फ्रांस के बहिष्कार की बात कर दी है।

बता दें कि फ्रांस (France) में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून बनाए जाने को लेकर विवाद हुआ था। इसके बाद कुछ जगहों पर आतंकी हमले भी हुए। 29 अक्टूबर को फ्रांस के नाइस शहर में आतंकी हमला हुआ था, जो तीसरा अटैक था।

ये भी देखें-

इसके अलावा पेरिस में भी हमला हो चुका है। इनमें से कुछ हमलों की जिम्मेदारी अलकायदा ले चुका है। इसके बाद फ्रांस (France) ने माली में अलकायदा (Al-Qaeda) के कुछ ठिकानों पर एयर स्ट्राइक (Mali Air Strike) की थी और करीब 50 आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें