एयर फोर्स चीफ की मौजूदगी में ‘101 स्क्वाड्रन’ में शामिल हुआ राफेल, फ्रांस से मिलने वाले 36 में से 26 जेट्स भारत में तैनात

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि भारत को फ्रांस की कंपनी दसां एविएशन से अब तक 36 में से 26 राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighters Jets) मिल चुके हैं।

Rafale Fighters Jets

भारतीय वायुसेना ने पश्चिम बंगाल के हासीमारा एयरफोर्स स्टेशन (Air Force Station) पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया की मौजूदगी में पूर्वी वायु कमान की 101 स्क्वॉड्रन में औपचारिक तौर पर राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighters Jets) को शामिल किया।

घाटी में धड़ल्ले से हो रहा है आतंकियों को सफाया, पिछले दो सालों के दौरान आतंकी घटनाओं में जबरदस्त कमी: केंद्र सरकार

101 स्क्वॉड्रन वायुसेना की राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighters Jets) से सुसज्जित दूसरी स्क्वाड्रन है। पिछले साल सितम्बर में राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighters Jets) को 17 ‘ग्लोबल ऐरो’ स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया था।

इस खास मौके को संबोधित करते हुये वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने कहा‚ हासीमारा में राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighters Jets) को सुनियोजित रूप से तैनात किया गया है और ऐसा पूर्वी क्षेत्र में भारतीय वायुसेना की क्षमताओं को मजबूत करने के महत्व को ध्यान में रखते हुए किया गया है। भारत और चीन के बीच पिछले साल मई से ही पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध बना हुआ है।

वायुसेना द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक हासीमारा में राफेल विमानों के आगमन के मौके पर एक फ्लाईपास्ट भी किया गया जिसके बाद परंपरागत रूप से नए फाइटर जेट्स को पानी की बौछार से सलामी दी गई।

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि भारत को फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट एविएशन से अब तक 36 में से 26 राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighters Jets) मिल चुके हैं।

भदौरिया ने हासीमारा में अपने भाषण में 101 स्क्वॉड्रन के स्वर्णिम इतिहास को याद किया जिसने ‘फाल्कन्स ऑफ चंबा और अखनूर’ का शीर्षक हासिल किया है। राफेल जेट्स की पहली स्क्वाड्रन हरियाणा के अंबाला वायुसेना स्टेशन पर तैनात है।

भारत ने करीब 59,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 फाइटर जेट्स की खरीद के लिए फ्रांस के साथ एक अंतर–सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के करीब चार साल बाद‚ अत्याधुनिक पांच राफेल फाइटर जेट्स (Rafale Fighters Jets) की पहली खेप 29 जुलाई‚ 2020 को भारत पहुंची थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें