Mali Air Strike: अल-कायदा के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली एयर स्ट्राइक में मारे गए 50 आतंकी

आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए फ्रांस (France) ने माली में एयरस्‍ट्राइक (Mali Air Strike) कर 50 से अधिक आतंक‍ियों (Terrorists) को मार गिराया है।

Mali Air Strike

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (फाइल फोटो)

फ्रांस (France) की सरकार के मुताबिक, एयरस्‍ट्राइक (Mali Air Strike) में मारे गए आतंकी अलकायदा से संबद्ध थे और ग्रुप ऑफ इस्लाम एंड मुस्लिम संगठन के लिए काम करते थे।

आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए फ्रांस (France) ने माली में एयरस्‍ट्राइक (Mali Air Strike) कर 50 से अधिक आतंक‍ियों (Terrorists) को मार गिराया है। फ्रांस की तरफ से यह कार्रवाई बुर्किना फासो और नाइजर की सीमाओं के पास एक क्षेत्र में की गई, जहां सरकारी सैनिक इस्लामिक विद्रोह को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

फ्रांस ने यह हमला मिराज फाइटर जेट और ड्रोन्स के जरिए किया। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने माली की अंतरिम सरकार के सदस्यों से मुकालत के बाद सोमवार को यह जानकारी दी और कहा कि फ्रांस की सेना ने मध्‍य माली में हवाई हमले कर अल-कायदा से जुड़े 50 से अधिक जिहादियों को मार गिराया।

उत्तराखंड की धरती का कर्जदार है देश, यहां के जांबाजों ने वतन के लिए दिया है सर्वोच्च बलिदान

उन्‍होंने कहा, “माली में 30 अक्टूबर को बरखाने बल ने एक ऑपरेशन के तहत 50 से अधिक आतंकियों को मार गिराया। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और सुसाइट जैकेट सहित अन्‍य सामग्री बरामद किए गए हैं।” बता दें कि बरखाने फोर्स फ्रांस की अगुवाई में एंटी-जिहादी ऑपरेशन चला रहा है। रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के अनुसार, इस हमले में आतंकवादियों की करीब 30 मोटर साइकिलें भी नष्ट हो गईं।

फ्रांसीसी वायुसेना ने जिस इलाके में हमला किया वो इस्लामिक आतंकियों के कब्जे में था। हमला करने से पहले ड्रोन के जरिए पूरे हालात की जानकारी ली गई। आतंकी बड़ी संख्या में मोटरसाइकिलों पर सवार होकर तीन देशों की सीमाओं पर थेऑ। ड्रोन से बचने के लिए आतंकियों ने पेड़ का सहारा भी लिया। यह जानकारी पुख्ता होने के बाद फ्रांस ने अपने दो मिराज फाइटर जेट भेजे और आतंकियों पर मिसाइल से हमला किया।

India Pakistan War 1965: उत्तराखंड के 253 जवान हुए थे शहीद, इनमें से 22 को मिला सैन्य सम्मान

सेना के प्रवक्ता ने बताया कि चार आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, अलकादा आतंकियों का यह ग्रुप सेना एक अड्डे पर हमले की तैयारी कर रहा था। उनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और आत्मघाती हमले में इस्तेमाल होने वाली जैकेट भी बरामद की गई है।

फ्रांस की सरकार के मुताबिक, एयरस्‍ट्राइक (Mali Air Strike) में मारे गए आतंकी अलकायदा से संबद्ध थे और ग्रुप ऑफ इस्लाम एंड मुस्लिम संगठन के लिए काम करते थे।

झारखंड: चतरा पुलिस को बड़ी कामयाबी, टीएसपीसी के नक्सली को किया गिरफ्तार

बता दें कि फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाए जाने को लेकर एक टीचर का सिर कलम कर दिया गया था और बाद में फ्रांस के कई अन्‍य शहरों में भी आतंकी घटनाएं हुईं। इसके अलावा वियना में हुए हमले को भी फ्रांस में हुए आतंकी हमले से जोड़कर देखा जा रहा है।

ये भी देखें-

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हमलावरों को चेतावनी देते हुए कहा था कि हिंसा किसी भी सूरत में बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी और ऐसा करने वालों को कड़ा सबक सिखाया जाएगा। वियना में हुए आतंकी हमले पर सहानुभूति जताते हुए मैंक्रो ने कहा, ”फ्रांस के बाद, हमारे एक मित्र देश पर हमला हुआ है, ये हमारा यूरोप है, हमारे दुश्मनों को पता होना चाहिए कि वे किससे लड़ रहे हैं, हम झुकेंगे नहीं।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें