कोरोना से जूझ रहे भारत के साथ खड़ा है उसका दोस्त फ्रांस, 8 बड़े ऑक्सीजन संयंत्र सहित 28 टन की मेडिकल मदद भेजी

फ्रांस (France)  के लोग इस बात को भूले नहीं हैं। दरअसल‚ भारत वैश्विक महामारी कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सबसे सामने खड़ा रहा है

France help India during covid19 crisis

फ्रांस (France) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के रिकॉर्ड मामलों से जूझ रहे देश के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के अपने मिशन के तहत रविवार को पहले चरण में उपयोग के लिए तैयार 28 टन चिकित्सीय आपूर्तियां भेजी हैं।

साल 2019 में शहीद हुए मेजर ढौंढियाल की पत्नी अगले महीने से ज्वाइन करेंगी सेना, शादी के 10 महीने बाद ही पति को दी थी अंतिम विदाई

फ्रांस के दूतावास ने बताया कि सभी आठ संयंत्र कई वर्षों तक चौबीसों घंटे 250 बिस्तर वाले एक अस्पताल को लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं और कहा कि ये संयंत्र आस–पास की हवा से चिकित्सीय ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं।

फ्रांसीसी दूतावास ने एक बयान में बताया कि ये ऑक्सीजन संयंत्र देश के आठ अस्पतालों को भेजे जाएंगे। भारतीय अधिकारियों द्वारा पता लगाई गई जरूरतों के आधार पर दिल्ली के छह‚ हरियाणा के एक और तेलंगाना के एक अस्पताल को ये संयंत्र दिए जाएंगे। विशेष मालवाहन विमान ये आपूर्तियां फ्रांस से लेकर दिल्ली पहुंचा है।

फ्रांस के राजदूत एमैनुएल लेनेन ने बताया कि फ्रांस (France)  से और आपूर्तियां जल्द आएंगी। वैश्विक महामारी कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ इस जंग में दोनों देश साथ खड़े हैं। इन चिकित्सीय आपूर्तियों की कीमत 17 करोड़ रुपये से अधिक है। लेनेन ने बताया‚ हम इस मुश्किल वक्त में भारत के साथ खड़े हैं‚ ठीक उसी तरह जैसे भारत हमेशा फ्रांस के साथ खड़ा रहा है। पिछले साल वसंत के मौसम में जब फ्रांस के अस्पताल कमियों से जूझ रहे थे तब भारत ने अहम चिकित्सीय दवाओं के निर्यात से जीवनरक्षक मदद भेजी थी।

राजदूत एमैनुएल लेनेन ने आगे बताया‚ फ्रांस (France)  के लोग इस बात को भूले नहीं हैं। दरअसल‚ भारत वैश्विक महामारी कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सबसे सामने खड़ा रहा है, जिसमें जरूरतमंद देशों के साथ उसकी विशाल टीका उत्पादन क्षमता को साझा करना भी शामिल है। फ्रांस की तरफ से भेजी गई आपूर्तियों में 28 वेंटिलेटर और 200 इलेक्ट्रिक सिरिंज पंप भी शामिल हैं जो आईसीयू की क्षमता बढ़ाने के लिए कई अस्पतालों को बांटे जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि फ्रांस का यह सहयोग दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी की गवाही देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें