कोरोना के खिलाफ लड़ाई में DRDO आया सामने, उठाएगा ये बड़ा कदम

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में डीआरडीओ (DRDO) बड़ा कदम उठाने जा रहा है। दिल्ली कैंट में अगले रविवार तक डीआरडीओ 500 बेड वाले आईसीयू (ICU) सुविधाओं से लैस अस्पताल की शुरुआत करने जा रहा है।

DRDO

फाइल फोटो।

डीआरडीओ (DRDO) द्वारा तैयार किए जा रहे इस अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए सैन्य और अर्द्धसैनिक बलों द्वारा डॉक्टर प्रदान किए जाएंगे।

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में डीआरडीओ (DRDO) बड़ा कदम उठाने जा रहा है। दिल्ली कैंट में अगले रविवार तक डीआरडीओ 500 बेड वाले आईसीयू (ICU) सुविधाओं से लैस अस्पताल की शुरुआत करने जा रहा है। पहले चरण में 7 दिनों के अंदर 250 बैड तैयार किए जाएंगे।

डीआरडीओ (DRDO) द्वारा तैयार किए जा रहे इस अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए सैन्य और अर्द्धसैनिक बलों द्वारा डॉक्टर प्रदान किए जाएंगे। डीआरडीओ के एक अधिकारी के अनुसार, “दिल्ली कैंट में अगले रविवार तक आईसीयू सुविधाओं से लैस 500 बेड वाला कोविड अस्पताल स्थापित किया जाएगा, डीआरडीओ पहले 7 दिनों में 250 बेड पहले तैयार करेगी, सेना और अर्द्धसैनिक बलों की ओर से मरीजों के लिए डॉक्टर प्रदान किए जाएंगे।”

बिहार के पुलिस अधिकारी अश्विनी कुमार पश्चिम बंगाल में शहीद, सदमा लगने से मां की भी मौत

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। देश में पहली बार 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1 लाख 68 हजार से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमितों के आंकड़े 1 करोड़ 35 लाख के पार पहुंच गए हैं। ताजा अपडेट्स के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 1 लाख 68 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं, इस दौरान 900 से अधिक लोगों की इस महामारी से मौत हो गई है। 12 अप्रैल को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों (Corona Updates) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना (Covid-19) के 1,68,912 नए मामले सामने आए हैं। यह महामारी शुरू होने के बाद से अब तक एक दिन में संक्रमितों की सबसे अधिक संख्या है। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,35,27,717 पर पहुंच गई है।

हाइवे पर दो कारों में भीषण टक्कर के बाद एक कार में लगी आग, बहादुरी सिपाही ने अपनी जान पर खेलकर 3 लोगों को बचाया

वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना से 904 मरीजों की मौत हुई है, जिसके बाद देश में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 1,70,179 हो गई है। भारत में इस वक्त 12,01,009 मामले एक्टिव हैं। इनमें से 72.23 प्रतिशत मामले केवल पांच राज्यों- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल के हैं।

ये भी देखें-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दस राज्यों- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में कोविड-19 के रोज आ रहे मामले तेजी से बढ़े हैं और इन राज्यों में संक्रमण के कुल मामलों के 82.82 प्रतिशत मामले हैं। महाराष्ट्र में पहली बार ये 24 घंटे में नए केस 63 हजार के पार हो गए। दिल्ली और यूपी में भी हाल बेहाल हैं. दिल्ली में कल साढ़े 10 हजार से ज्यादा नए मामले आए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें