नक्सल क्षेत्र में CRPF ने बढ़ाया मदद का हाथ, फेस मास्क, हैंड वॉश समेत कई सामान लोगों के बीच पहुंचाए

देश में जारी लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से कई मजदूर एवं गरीब वर्ग के लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नक्सल प्रभावित राज्यों के सुदूर गांवों में रह रहे ऐसे गरीब तबके के लोगों के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान लोगों के लिए जीवन दूत बन गए हैं।

Dhanbad

सांकेतिक तस्वीर

देश में जारी लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से कई मजदूर एवं गरीब वर्ग के लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नक्सल प्रभावित राज्यों के सुदूर गांवों में रह रहे ऐसे गरीब तबके के लोगों के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान लोगों के लिए जीवन दूत बन गए हैं। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में सीआरपीएफ (CRPF) के जवान जरूरतमंद परिवारों को सूखा राशन पैकेट, स्वनिर्मित फेस मास्क, हैंड वॉश, दवायुक्त साबुन, सैनिटाइजर आदि का वितरण कर रहे हैं।

जरुरतमंदों की यह मदद CRPF की 62वीं वाहिनी के कमांडेट मनीष मीणा के निर्देशन में जिला बलरामपुर अंतर्गत कंजिया, सबाग, नवाडीह, बंदरचुआं, चंचलचुआं, जलजली, गदामी, पुंदाग, पीपरढाबा व आस-पास के गांवों में लोगों की मदद की जा रही है।

Irrfan Khan: बेहतरीन क्रिकेटर थे इरफान खान, पिता कहते थे पठान के घर पैदा हो गया है ब्राह्मण

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गांव वालों को साफ-सफाई रखने, सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने, साबून से अच्छी तरह से हाथ धोने, फेस मास्क पहनने इत्यादि के प्रति जागरुक भी किया जा रहा है। इसके अलावा गांव वालों को पंपलेट, पोस्टर भी बांटे जा रहे हैं।

इससे पहले इसी महीने राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के बिहारी मजदूरों को सेना के जवानों ने भोजन और जरूरी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई। ये मजदूर भीलवाड़ा की एक फैक्ट्री में काम करते हैं, लॉक डाउन की वजह से इनके सामने खाने पीने की समस्या हो गई थी।

Irrfan Khan: बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाले इरफान का मजेदार इंटरव्यू

सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों ने लॉकडाउन के दौरान जम्मू-कश्मीर कई जिलों जैसे बारामुल्ला और अनंतनाग में जरूरत की वस्तुओं को मुहैया कराया। आईजी राजेश कुमार ने उस वक्त बताया था कि ‘हम यहां के परिवारों को 5 किलो चावल, 4 किलो आटा, 2 किलो चीनी, 1 किलो नमक, 2 किलो आलू और 1 लीटर दूध युक्त राशन पैकेट दे रहे हैं। ताकि इन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आए।’

यहां सीआरपीएफ (CRPF) जवान गाड़ियों में वस्तुओं को भरकर लोगों तक मदद पहुंचा रहे हैं। लॉकडाउन के कारण हो रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई नंबर भी जारी किए हैं, नंबर पर कॉल करके जरूरी वस्तु मंगा सकते हैं। इस लॉकडाउन से हर व्यक्ति परेशान हैं लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत डेली वेज पर काम करने वालों को हो रही है। हालांकि सरकार ने सबके लिए रहने और खाने का इंतजाम किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें