COVID-19: अमेरिका में मरने वाले लोगों की संख्या 40,000 के पार, दुनियाभर के कुल मामलों में आधे यूरोप से

दुनिया भर में कोरोना (COVID-19) की वजह से कोहराम मचा हुआ है। पर, कोरोना का सबसे अधिक कहर अमेरिका पर टूटा है। यहां पर 19 अप्रैल तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 40,000 के पार हो गई।

COVID-19

दुनिया भर में कोरोना (COVID-19) की वजह से कोहराम मचा हुआ है। पर, कोरोना का सबसे अधिक कहर अमेरिका पर टूटा है। यहां पर 19 अप्रैल तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 40,000 के पार हो गई। यह आंकड़ा जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की सूची में बताया गया है। इसके मुताबिक, अमेरिका में 40,585 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से आधे मामले केवल न्यूयॉर्क से हैं।

COVID-19

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार. संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 के 740,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जो दुनिया के किसी भी देश द्वारा सबसे अधिक है। कोरोना से संक्रमित अन्‍य राज्‍यों में न्यू जर्सी ने 4,364 मृत्यु की सूचना दी, मिशिगन ने 2,308 मौतें और मैसाचुसेट्स ने 1,560 मौतें दर्ज की है।

अमेरिका (America) में कोविड-19 (COVID-19) से सबसे अधिक प्रभावित न्यूयॉर्क में पिछले दो हफ्तों में पहली बार एक दिन में होने वाली मौतों में कमी आई है। हालांकि, अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि न्यूयॉर्क शहर और राज्य स्कूलों, कारोबार और लोगों के एकत्र होने पर लगी रोक हटाने के लिए तैयार नहीं है।

ममता कुलकर्णी: राजकुमार संतोषी पर लगाया यौन शोषण का आरोप, ड्रग तस्कर से की शादी!

उल्लेखनीय है कि 18 अप्रैल को न्यूयॉर्क में मौतों का आंकड़ा 550 के नीचे आ गया था, जो दो हफ्ते में एक दिन में होने वाली मौतों की सबसे कम संख्या है। इसके साथ ही अस्पताल आने वाले मरीजों की संख्या में भी कमी का देखी गई है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा, ”हालांकि, संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। प्रति दिन करीब दो हजार नये कोविड-19 मरीज अस्पताल आ रहे हैं और नर्सिंग होम्स में इस वायरस (Corona Virus) की अब भी विभीषिका दिख रही है। गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि न्‍यूयॉर्क में 19 अप्रैल तक कुल 13,869 मौतें दर्ज की गई।  

Corona Virus: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 17 हजार के पार, लॉकडाउन के बीच कुछ हिस्सों में सशर्त छूट

उन्होंने कहा, ”आपात कक्षों में मरीजों की संख्या से कुछ राहत मिली है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि खुशी के दिन आ गए हैं। हम उस स्थिति में नहीं है कि तुंरत किसी भी चीज को दोबारा खोल दें।” बता दें कि न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस (COVID-19) से अब तक करीब 13 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

हालांकि, इन मौतों के आंकड़ों में उन चार हजार से अधिक मौतों को शामिल नहीं किया गया जिनके मृत्यु प्रमाणपत्र में कोविड-19 को वजह बताया गया है, लेकिन प्रयोगशाला की जांच में इसकी पुष्टि नहीं हुई। उधर, रोग नियंत्रण यूरोपीय केंद्र (ईसीडीसी) ने कहा है कि यूरोप में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के 10 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और करीब 1,00,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

19 अप्रैल को ईसीडीसी की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, स्पेन में सबसे अधिक 1,91,726 मामले सामने आए हैं। जिसके बाद इटली, जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस का स्थान है। इसके मुताबिक, यूरोप में इटली में सबसे अधिक 23,277 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद स्पेन, फ्रांस, ब्रिटेन और बेल्जियम का स्थान है। आंकडों के मुताबिक, कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण के दुनियाभर में सामने आए कुल मामलों में करीब आधे मामले यूरोप से ही हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें