COVID-19: अमेरिका में हालात बद से बदतर, लाशों से भर गए हैं मुर्दाघर

अमेरिका में कोरोना वायरस (COVID-19) का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा। वहां,1 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4 हजार के पार हो गई।

COVID-19

अमेरिका में कोरोना वायरस (COVID-19) का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा। हालात बद से बदतर होतो जा रहे हैं। वहां 1 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4 हजार के पार हो गई। यह संख्या चीन, इटली और स्पेन से भी अधिक है। हर ढाई से छह मिनट में एक मौत हो रही है। स्थिति यह है कि न्यूयॉर्क में अस्पतालों के मुर्दाघर भर गए हैं।

COVID-19

उधर, जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी कोरोना वायरस (COVID-19) रिसोर्स केंद्र ने बताया है कि कोरोना वायरस की वजह से पिछले 24 घंटे में देश में 884 लोगों की मौत हो गई है। यह संख्या एक दिन में हुई मौतों में अब तक की सबसे अधिक संख्या है। पूरे देश में बढ़ती मृतक संख्या को देखते हुए शवों का अंतिम संस्कार मुश्किल हो चला है। जॉन हॉपकिंस केंद्र के मुताबिक कोविड-19 (COVID-19) के कारण अमेरिका में करीब 1,90,000 लोग संक्रमित मिले हैं।

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, 24 घंटों में 601 नये केस

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने हर अमेरिकी से कठिन दिनों के लिए तैयार रहने को कहते हुए चेताया था। उन्होंने कहा था कि आगामी दो सप्ताह बहुत दर्दनाक हो सकते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस महामारी को प्लेग करार देते हुए कहा, मैं चाहता हूं कि हर अमेरिकी नागरिक आगामी कठिन दिनों के लिए तैयार रहे। अभी दो सप्ताह तक राहत की गुंजाइश नहीं है इसलिए यह समय काफी दर्दनाक रहने वाला है।

न्यूयॉर्क के हालात और भी खराब हैं। वहां पिछले 30 सालों से शवों को दफनाने के काम में जुटी इंटरनेशनल फ्यूनरल कंपनी के सीईओ मर्मो ने कहा कि लाशों को संभालने में मुश्किलें आ रही हैं। उन्होंने कहा, अस्पतालों के मुर्दाघर लगभग भर गए हैं, जबकि इन शवों को दफनाना भी खतरनाक होता जा रहा है। मैं नहीं जानता कि मैं कितनी लाशें ले सकता हूं।

न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण से मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार शहर में 31 मार्च तक कोरोना वायरस के 41,771 मामले सामने आ चुके हैं और 1,096 लोगों की मौत हो चुकी है। कम से कम 8,400 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और उनमें से 1,888 लोग आईसीयू में हैं। राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने चेताया कि यह संकट खत्म होने से पहले हजारों की जान ले सकता है। मेयर बिल डी. ब्लासियो ने कहा, हम सबसे मुश्किल दौर पर में प्रवेश करने जा रहे हैं और हमारे शहर के सामने चुनौतियां बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें