Corona Vaccine Update: बड़ी खुशखबरी, DCGI ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी

DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की अंतिम मंजूरी दे दी है।

Corona Vaccination

सांकेतिक तस्वीर।

Corona Vaccine: DCGI के निदेशक वीजी सोमानी ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन का इस्तेमाल इमरजेंसी में किया जा सकेगा और ये पूरी तरह सुरक्षित है। इन दोनों वैक्सीनों की 2-2 डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी।

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी कि DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की अंतिम मंजूरी दे दी है।

यानी इन वैक्सीन (Corona Vaccine) को अब देश के आम आदमी को लगाया जा सकेगा। 1 जनवरी को SEC ने कोविशील्ड और 2 जनवरी को कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति देने की सिफारिश DCGI से की थी, इस पर DCGI ने आज मुहर  लगा दी।

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर लखवी पाकिस्तान में गिरफ्तार

DCGI के निदेशक वीजी सोमानी ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन का इस्तेमाल इमरजेंसी में किया जा सकेगा और ये पूरी तरह सुरक्षित है। इन दोनों वैक्सीनों की 2-2 डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी। वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए तय तापमान 2 से 8 डिग्री है।

बता दें कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) जब किसी दवा, ड्रग, वैक्सीन को अंतिम अनुमति देता है, उसके बाद ही इनका सार्वजनिक इस्तेमाल हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें