मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर लखवी पाकिस्तान में गिरफ्तार

लखवी (Zaki-ur Rehman Lakhvi) 26/11 हमला मामले में 2015 से ही जमानत पर था। उसे आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने हिरासत में लिया। सीटीडी ने लखवी को कहां से गिरफ्तार किया इस बात की जानकारी नहीं दी

Terrorist Zaki-ur Rehman Lakhvi

Terrorist Zaki-ur Rehman Lakhvi

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी (Zaki-ur Rehman Lakhvi) को पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों के लिये फंड मुहैया कराने के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया। पाक सरकार द्वारा ये गिरफ्तारी देश में खुलेआम घूम रहे आतंकवादियों पर शिकंजा कसने के लिए इस्लामाबाद पर पड़ रहे अंतर्राष्ट्रीय दबाव के तहत की गई है।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल रावत ने किया अरुणाचल का दौरा, अग्रिम सैन्य पोस्टों पर तैयारियों का जायजा लिया

गौरतलब है कि आतंकी लखवी (Zaki-ur Rehman Lakhvi) 26/11 हमला मामले में 2015 से ही जमानत पर था। उसे आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने हिरासत में लिया। सीटीडी ने लखवी को कहां से गिरफ्तार किया इस बात की जानकारी नहीं दी लेकिन इतना जरूर बताया कि लखवी पर एक दवाखाना चलाने, जुटाए गए धन का इस्तेमाल टेरर फंडिंग में करने का आरोप है। उसने और अन्य ने इस दवाखाने से धन जुटाये और इस धन का इस्तेमाल आतंकवाद के फंडिंग करने में किया।

सीटीडी ने आगे बताया कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े होने के अलावा लखवी (Zaki-ur Rehman Lakhvi) संयुक्त राष्ट्र की तरफ से घोषित आतंकवादियों की सूची में भी शामिल है। ऐसे में लखवी के खिलाफ मुकदमा लाहौर के आतंकवाद निरोधक अदालत में चलाया जायेगा। जहां पहले से ही हाफिज सईद सरीखे कई आतंकवादियों के खिलाफ मामला चल रहा है।

गौरतलब है कि लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने 26 नवंबर 2008 को बम धमाकों और गोलीबारी से पूरे मुंबई को दहला दिया था। इस आतंकी हमले में 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 300 से ज्यादा लोग घायल हुये थे। देश की आर्थिक राजधानी पर इस आतंकी हमले को 12 साल गुजर गये हैं लेकिन भारतीय इतिहास में यह दिन काले अक्षरों में अंकित हो गया है। जिसे आज भी कोई नहीं भूल पाया है और उसे याद करके आज भी लोगों का दिल सिहर उठता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें