अमेरिका और भारत के साथ जारी तनाव के बीच चीन ने किया रक्षा बजट में इजाफा, करना चाहता है दुनिया पर राज

भारत (India) के साथ LAC पर पिछले करीब 8 महीनों से तनाव जारी था। कई दौर की द्वीपक्षीय बातचीत के बाद सीमा पर स्थिति बेहतर हो पाई है। वहीं, अमेरिका (America) के साथ भी चीन (China) के रिश्ते हमेशा से ही खराब रहे हैं।

China

पिछले साल चीन (China) की अर्थव्यवस्था (Economy) पर कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का प्रभाव पड़ा था, लेकिन यह जल्द ही इससे उबरने में सफल रही।

चीन (China) के रिश्ते अपने पड़ोसी देशों से ठीक नहीं रहे हैं, खासकर भारत (India) के साथ। भारत के साथ LAC पर पिछले करीब 8 महीनों से तनाव जारी था। कई दौर की द्वीपक्षीय बातचीत के बाद सीमा पर स्थिति बेहतर हो पाई है। वहीं, अमेरिका (America) के साथ भी चीन के रिश्ते हमेशा से ही खराब रहे हैं।

देखा जाए तो चीन की अमेरिका और भारत के साथ तनाव की स्थिति है। दक्षिण चीन सागर और हांगकांग में लोकतंत्र स्थापित करने को लेकर चीन का अमेरिका से विवाद जारी है। इसके अलावा पूर्वी लद्दाख पर चीन का भारत के साथ तनाव कम हुआ है पर खत्म नहीं हुआ है।

Telangana: कोठागुडम में सुरक्षाबलों को नक्सलियों के खिलाफ मिली कामयाबी, विस्फोटक बरामद

ऐसे में भारत और अमेरिका के साथ तनाव को देखते हुए चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ा दिया है। जानकारी के अनुसार, चीन ने साल 2021 के लिए रक्षा बजट में 6.8 फीसदी का इजाफा किया है। चीन (China) ने अपना रक्षा बजट (Defence Budget) बढ़ाकर 209 अरब डॉलर कर दिया है। चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने देश की संसद ‘नेशनल पीपल्स कांग्रेस’ (एनपीसी) में 5 मार्च को यह घोषणा की। 

रक्षा बजट में बढ़ोत्तरी पर एनपीसी के प्रवक्ता झांग यसुई ने पत्रकारों से कहा कि चीन की कोशिश राष्ट्रीय रक्षा को मजबूत करने की है, किसी भी देश को निशाना बनाने या उसके लिए खतरा उत्पन्न करने की नहीं।

म्यांमार में आपातकाल के पीछे चीन की ताकत! भारत में शरणार्थी की शक्ल में आतंकी घुसपैठ का डर

बता दें कि चीन अपने मिसाइल ट्रेनिंग एरिया को बहुत बड़े पैमाने पर विकसित कर रहा है। आने वाले दिनों में चीन अपनी मारक क्षमता बढ़ाने और दुश्मनों पर हावी होने के लिए मिसाइलों को मुख्य हथियार बना रहा है। खबरों के मुताबिक, चीन (China)के पास कई ऐसी घातक मिसाइलें हैं, जिनका तोड़ अमेरिका के पास भी नहीं है। चीन कम से कम 16 साइलों का निर्माण कर रहा है।

गौरतलब है कि पिछले साल चीन (China) की अर्थव्यवस्था (Economy) पर कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का प्रभाव पड़ा था, लेकिन यह जल्द ही इससे उबरने में सफल रही।

ये भी देखें-

चीन के बजट बढ़ाने को लेकर जानकारों का कहना है कि वो दुनिया पर राज करना चाहता है, इसलिए रक्षा बजट को लगातार बढ़ा रहा है। चीनी सेना से रिटायर्ड वरिष्ठ कर्नल वांग शियांगसुई का कहना है कि अमेरिकी सेना परमाणु हथियार और अंतरिक्ष में अपनी शक्ति बढ़ाना चाहती है तो वहीं चीन इसे बिगाड़ना चाहता है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें