छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों के नाम पर की लूटपाट, 4 आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में पुलिस ने दो गावों के छह घरों में लूट की घटना को अंजाम देने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है।

Naxalite

सांकेतिक तस्वीर।

दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के बचेली थाना क्षेत्र के दुगेली और पाढ़ापुर गावों में छह घरों में लूट वारदात को अंजाम दिया गया था। आरोपियों ने ऐसे घरों को निशाना बनाया जो समृद्ध थे।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में पुलिस ने दो गावों के छह घरों में लूट की घटना को अंजाम देने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में कुल चार लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इन लोगों ने नक्सली वर्दी पहनकर नकली एके-47 दिखा कर एक ही रात में दो गावों के छह घरों से लूटपाट की थी। वारदात का मास्टरमाइंड टिकनपाल का रहने वाला चंदू कर्मा फरार है। पुलिस उसकी तलाश में जुटी है।

बचेली थाना प्रभारी अमित पाटले के अनुसार, 30 जुलाई की रात दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के बचेली थाना क्षेत्र के दुगेली और पाढ़ापुर गावों में छह घरों में लूट वारदात को अंजाम दिया गया था। आरोपियों ने ऐसे घरों को निशाना बनाया जिनके पास ट्रेक्टर व पोकलेन आदि थे, यानी जो समृद्ध थे। लेवी वसूलने के लिए भी नक्सली यही तरीका अपनाते हैं। ट्रैक्टर, टीवी आदि से यह तय करते हैं कि किससे कितनी वसूली करनी है।

यह महिला नक्सली अब पहनना चाहती है पुलिस की वर्दी, राजुला की कहानी है एक मिसाल

उनके मुताबिक, आरोपियों ने नक्सल वर्दी के नाम पर एनएसीसी की वर्दी पहन रखी थी। उन्होंने नकली एके-47 दिखाकर खुद को नक्सली बताया। नक्सलियों की तरह ही लोगों के साथ बेरहमी से मारपीट की और लूट की घटना को अंजाम देकर फरार हो गए।

पुलिस ने जांच शुरू की और आरोपियों के हुलिए के आधार पर उन तक पहुंची। कुछ लोगों को पकड़कर सख्ती से पूछताछ की गई तो पता चला कि आसपास के गांवों के लड़कों ने ही नक्सली बनकर लूटपाट की है।

इस महीने भारत में दस्तक दे सकती है कोरोना की तीसरी लहर, विशेषज्ञों ने कही ये बात

थाना प्रभारी पाटले के अनुसार, आरोपियों ने चंदू कर्मा के साथ बचेली स्थित किराए के मकान में बैठक कर वारदात की योजना बनाई थी। गिरफ्तार आरोपितों की निशानदेही पर लूटा गया 15 हजार रुपए नगद और अन्य सामान भी बरामद किया गया है। आरोपियों ने एक घर से 20 दूसरे एक घर से 40 हजार और एक अन्य घर से साढ़े सात हजार रुपए लूटे थे। उन्होंने जरूरी सामान और मोबाइल भी लूट लिए थे।

ये भी देखें-

पुलिस मामले की जांच में जुटी है। इस तरह के पुराने मामले भी खंगाले जा रहे हैं। बता दें कि दंतेवाड़ा जिले में नक्सलवाद समाप्ति की ओर है। जिले के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने आदेश दिया कि इसे नक्सल घटना मानकर न देखा जाए। उन्होंने इस मामले की तह तक जाने के लिए अलग टीम बनाने का निर्देश दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें