छत्तीसगढ़: बस्तर में सुरक्षाबलों को फिर मिली कामयाबी, मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया

मुठभेड़ के बाद जब सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की पड़ताल की तो उन्हें एक नक्सली का शव बरामद हुआ। जिसकी शिनाख्त पांच लाख के इनामी एरिया कमेटी मेंबर मड़कम मुइया के रूप में हुई है।

Naxalites

File Photo

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में बुधवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक नक्सली (Naxalite) को ढेर कर दिया है। मारे गये नक्सली की पहचान एरिया कमेटी मेंबर मड़कम मुइया के तौर पर हुई है और प्रशासन ने इसके सिर पर पांच लाख का इनाम भी घोषित कर रखा था।

झारखंड: सरायकेला में सुरक्षाबलों ने नक्सली योजना पर फेरा पानी, जंगल से 15 प्रेशर कुकर बम बरामद किया

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज के अनुसार, इलाके के दंतेवाड़ा, सुकमा और बस्तर जिलों के सीमावर्ती इलाके में स्थित मारजुम गांव के जंगल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक नक्सली (Naxalite) को मार गिराया है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही पी सुंदरराज ने बताया था कि मंगलवार को मारजुम गांव के जंगल में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में एक महिला नक्सली के मारे जाने के बाद क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जिला रिजर्व गार्ड के टीम को छानबीन के लिए रवाना किया गया था।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, बुधवार शाम जब सुरक्षाबल इलाके की छानबीन कर रहे थे तभी नक्सलियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। कुछ देर तक दोनों तरफ से कई राउंड फायरिंग हुई। लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर सभी नक्सली फरार होने में सफल रहे। 

इस मुठभेड़ के बाद जब सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की पड़ताल की तो उन्हें एक नक्सली (Naxalite) का शव बरामद हुआ। जिसकी शिनाख्त पांच लाख के इनामी एरिया कमेटी मेंबर मड़कम मुइया के रूप में हुई है।

पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज ने आगे बताया कि इस मुठभेड़ में कुछ और नक्सलियों के मारे जाने या घायल होने की संभावना है। जिसके बारे में सूचना जुटाई जा रही है और पुख्ता होने पर इसे साक्षा भी की जायेगी। 

बताते चलें कि इससे पहले भी मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ में दो महिला नक्सलियों समेत चार नक्सलियों की मौत हो गई थी। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, नक्सल विरोधी अभियान के लिए जवान जब मंगलवार सुबह दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र मारजुम और प्रतापगिरी के जंगल में थे, तब नक्सलियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी थी। बाद में सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में नक्सलियों की एरिया कमेटी सदस्य मुन्नी की मौत हो गई थी।

वहीं, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना राज्य की पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान एक मुठभेड़ में बीजापुर जिले और तेलंगाना राज्य के मुलुगु जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में एक महिला नक्सली (Naxalite) समेत तीन नक्सलियों की मौत हो गई थी।

साभार: भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें