छत्तीसगढ़: छात्रों के साथ बैठक कर बरगलाने की थी तैयारी, धरा गया नक्सली

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित बीजापुर में सुरक्षाबलों ने एक नक्सली (Naxali) को गिरफ्तार किया। यह नक्सली (Naxalites) छात्रों और युवाओं को बरगला कर उन्हें नक्सली विचारधारा का पाठ पढ़ाता था।

BSF

सांकेतिक तस्वीर।

नक्सली संगठन (Naxal Organization) आम लोगों को उकसा कर अपनी संख्या बढ़ाने के लिए हमेशा से कुख्यात रहे हैं। अब इनकी नजर मासूम छात्रों पर भी है। नक्सली इन छात्रों का ब्रेन वॉश कर उन्हें संगठन से जोड़ने की पूरी कोशिश में है। नक्सलियों (Naxalites) की एक ऐसी ही साजिश का पर्दाफाश बीजापुर में हुआ है।

यहां नक्सली स्कूली छात्रों की एक बैठक लेने वाले थे। इस बैठक में नक्सली (Naxali) छात्रों को बरगलाकर संगठन में शामिल करने और उन्हें नक्सली बनाने की तैयारी कर के आए थे। लेकिन ऐन वक्त पर नक्सलियों (Naxals) का भंडा फूट गया और पुलिस को इसकी खबर लग गई।

Jammu-Kashmir: कुलगाम में मुठभेड़, जवानों ने आईईडी एक्सपर्ट सहित जैश के तीन आतंकियों को मार गिराया

हाल ही में भैरमगढ़ क्षेत्र में सीआरपीएफ (CRPF) 199 बटालियन ने छात्रों की बैठक लेने की तैयारी कर रहे एक स्थाई वारंटी नक्सली को गिरफ्तार किया। उस पर सड़क मार्ग अवरुद्ध करने, पुल क्षतिग्रस्त करने, जवानों पर हमला कर निशाना बनाने व आइईडी प्लांट करने के आरोप हैं।

कमांडर नवीन कुमार टी ने बताया कि बीते बुधवार को केशकुतुल इलाके में जनमिलिशिया सदस्य गणेश उरसा द्वारा छात्रों की बैठक लेने की सूचना मिली थी। इस आधार पर इलाके में दबिश देने के लिए जवानों की एक टीम को रवाना किया गया। केशकुतुल में जवानों ने मिलिशिया सदस्य गणेश उरसा के घर की घेराबंदी की परंतु वह घर में मौजूद नहीं था।

LAC पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को चेताया, कहा- भारत की एक इंच जमीन भी दुनिया की कोई ताकत छू नहीं सकती

दो-तीन अन्य मकानों की घेराबंदी कर तीन संदिग्धों को पकड़ा गया, जिनसे पूछताछ करने के दौरान एक व्यक्ति ने अपना गलत नाम बताने की कोशिश की। जब सख्ती बरती गई तो उसने अपना नाम गणेश उरसा बताया। उसने खुलासा किया कि वो नक्सली संगठन का सदस्य है। उसने जानकारी दी कि वह इलाके के कुछ अज्ञात नक्सलियों के साथ छात्रों की बैठक लेने वाला था।

इस बैठक में छात्रों को नक्सलियों की जिंदगी, उनके झूठे वादे और खोखली विचारधारा से संबंधित बातों को फैलाने का कार्यक्रम तय किया गया था। नक्सली इन बच्चों को भटका कर संगठन में शामिल करते हैं और फिर कई बार इन बच्चों के शोषण की खबरें सामने आती हैं। बहरहाल नक्सलियों की यह साजिश नाकाम हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें