Jammu-Kashmir: कुलगाम में मुठभेड़, जवानों ने आईईडी एक्सपर्ट सहित जैश के तीन आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुलगाम (Kulgam) इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ (Terrorist Encounter) में एक आईईडी एक्सपर्ट (IED Expert) समेत तीन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकियों (Terrorists) को ढेर कर दिया गया।

Anti Terrorist Operations

सांकेतिक तस्वीर।

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुलगाम (Kulgam) इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ (Terrorist Encounter) में एक आईईडी एक्सपर्ट (IED Expert) समेत तीन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकियों (Terrorists) को ढेर कर दिया गया। यह मुठभेड़ कुलगाम के नागनाद चिम्‍मेर इलाके में हुई। इस एनकाउंटर में तीन जवान भी घायल हुए हैं। घायल जवानों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

जानकारी के मुताबिक, कुलगाम इलाके में सुरक्षाबलों का आतंकवादियों के खिलाफ अभियान 17 जुलाई (शुक्रवार) की सुबह उस समय शुरू किया गया, जब सुरक्षाबलों को आतंकियों को मौजूदगी की खबर मिली। सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। पहले आतंकियों को सरेंडर करने के लिए कहा गया। सुरक्षाबलों की चेतावनी के बाद आतंकियों की ओर से फायरिंग होने लगी।

LAC पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को चेताया, कहा- भारत की एक इंच जमीन भी दुनिया की कोई ताकत छू नहीं सकती

सुरक्षाबलों ने भी जवाबी फायरिंग की और दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गई। इस एनकाउंटर (Terrorist Encounter) में तीन आतंकियों को मार गिराया गया। बताया जा रहा है कि मारे गए तीनों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के हैं। एक आतंकी पाकिस्तान का और दो स्थानीय बताए जा रहे हैं। पुलिस को तलाशी के दौरान उनके पास से रायफल और भारी मात्रा में गोला-बारूद मिला है। बताया जा रहा है कि इस विस्फोटक सामान के जरिए आतंकी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह (Dilbag Singh) के अनुसार, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(CRPF) यूनिट, सेना (Army) और कुलगाम पुलिस (Police) ने ज्वाइंट ऑपरेशन में चिम्मेर गांव में तीन आतंकियों को ढेर किया है। सुरक्षाबलों को तीनों आतंकियों के छुपे होने के इनपुट मिले थे।

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 10 लाख के पार, बीते 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड मामले

डीजीपी ने कहा कि आतंकवादियों को उनके पाकिस्तानी हैंडलर्स ने निर्देश दिए थे और बड़ी संख्या में हमलों के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के हैं, जिसमें एक टॉप टेररिस्ट कमांडर भी शामिल है जो IED बनाने का एक्सपर्ट माना जाता था। वो अपने पाकिस्तानी हैंडलर्स से सीधे निर्देश लेता था और हाल के दिनों में सुरक्षा बलों के खिलाफ कई IED प्रयासों सहित बड़ी संख्या में हमलों के लिए जिम्मेदार था।

उन्होंने बताया कि वह कथित तौर पर 3 या 4 मुठभेड़ों में बचकर निकल चुका था और एक मामले में एक एमओ 4 अमेरिकी राइफल भी छोड़ गया था। इस एनकाउंट (Terrorist Encounter)में सेना के तीन जवान घायल हो गए हैं और उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें