मोदी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ उठाया सख्त कदम, 18 आतंकवादियों के नामों की जारी की सूची

मोदी सरकार ने यूएपीए के प्रावधानों के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी (Terrorist) घोषित किया है। उन्होंने कहा‚ ये लोग सीमा पार से आतंकवाद के विभिन्न कृत्यों में शामिल हैं।

Terr

सांकेतिक तस्वीर।

प्रतिबंधित संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन और इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक भटकल बंधुओं सहित 18 लोगों को आतंकवाद विरोधी संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत ‘आतंकवादी (Terrorist) ‘ घोषित किया गया है। गृह मंत्रालय ने इस बात की जानकारी साझा की। 

Odisha: राउरकेला जिले की पुलिस की पहल, शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों की मदद के लिए शुरू किया ‘अभिनव अभियान’

संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत तैयार की गई इस सूची में 1999 में इंडियन एयरलाइन्स के विमान का अपहरण करने वाले अब्दुल रौफ असगर‚ इब्राहिम अथर और यूसुफ अजहर भी शामिल हैं। इससे पहले केवल संगठनों को इसके तहत आतंकवादी (Terrorist) घोषित किया जाता था।

प्रवक्ता ने कहा‚ राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने और आतंकवाद के प्रति ‘कतई बर्दाश्त नहीं’ की अपनी नीति की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मोदी सरकार ने यूएपीए के प्रावधानों के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी (Terrorist) घोषित किया है। उन्होंने कहा‚ ये लोग सीमा पार से आतंकवाद के विभिन्न कृत्यों में शामिल हैं और देश को अस्थिर करने की नापाक कोशिशें कर रहे हैं।

इस सूची में पाकिस्तान स्थित लश्कर–ए–तैयबा का शीर्ष कमांडर साजिद मीर भी शामिल है‚ जो 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक है। 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले का आरोपी व लश्कर कमांडर युसूफ मुजम्मिल‚ लश्कर प्रमुख हाफिज सईद का बहनोई अब्दुर रहमान मक्की भी इस सूची में शामिल है।

राजनीतिक मामलों का प्रमुख मक्की संगठन के विदेशी मामलों से जुड़े विभाग के लिए भी काम कर चुका है। इनके अलावा सूची में इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक रियाज इस्माइल शाहबन्द्री उर्फ रियाज भटकल और उसका भाई मोहम्मद इकबाल उर्फ इकबाल भटकल भी शामिल है। ये दोनों जर्मन बेकरी (2010)‚ चिन्नास्वामी स्टेडियम‚ बैंगलोर (2010)‚ जामा मस्जिद (2010)‚ शीतलाघाट (2010) और मुंबई (2011) हमले सहित कई आंतकवादी कृत्यों में शामिल रहे हैं।

दाऊद के सहयोगी में आंतकी (Terrorist) घोषित

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के चार करीबी सहयोगी शेख शकील उर्फ छोटा शकील‚ मोहम्मद अनीस शेख‚ इब्राहिम मेमन उर्फ टाइगर मेमन और जावेद चिकना भी इस सूची में शामिल है। इन्हें संयुक्त राष्ट्र भी आतंकवादी (Terrorist) घोषित कर चुका है।

आतंकवादी संगठन लश्कर–ए–तैयबा (एलईटी) के फलाह–ए–इन्सानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के पाकिस्तान स्थित उप प्रमुख शहीद महमूद उर्फ शाहिद महमूद रहमतुल्ला को भी आतंकवादी (Terrorist) घोषित किया गया है। फलाह–ए–इन्सानियत आतंकी गुट लश्कर ए तैयबा का मुखौटा संगठन है। अक्षरधाम मंदिर (2002) और हैदराबाद में टास्क फोर्स कार्यालय पर आत्मघाती हमले (2005) में शामिल पाकिस्तान के आतंकवादी फरहतुल्लाह गोरी उर्फ अबू सूफियान तथा‚ जैश–ए–मोहम्मद के सरगना मसूर अजहर के तीन परिवार वाले–अब्दुल रऊफ असगर‚ इब्राहिम अतहर और यूसुफ अजहर भी शामिल हैं।

हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन‚ उसके साथी गुलाम नबी खान उर्फ आमीर खान‚ पाकिस्तान के एक आतंकवादी और जैश के सियालकोट सेक्टर का कमांडर शाहीद लतीफ तथा हिजबुल मुजाहिदीन के वित्तीय मामलों को संभालने वाला पाकिस्तान का जफर हुसैन भट भी इस सूची में शामिल है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें