भारत-पाक सीमा पर BSF को मिली 20 मीटर लंबी सुरंग, आतंकी घुसपैठ किए जाने की आशंका

जम्मू के सांबा सेक्टर में बीएसएफ (BSF) जवानों को गश्त के दौरान भारतीय क्षेत्र में सीमा पर बाडबंदी के पास स्थित इस सुरंग का पता चला। बाद में बल ने सुरंग का निरीक्षण किया और इसके मुहाने पर पाक में बनीं रेत की बोरियां मिलीं।

BSF

Border Security Force (BSF) detects tunnel on International border

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने जम्मू में भारत–पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बाडबंदी के पास एक सुरंग का पता लगाया है। बीएसएफ ने पूरे इलाके में बड़ा अभियान चलाया है ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं और भी ऐसी सुरंगें तो नहीं हैं। ये सुरंग करीब 25 फुट की गहराई में बनाई गई है और इसका दूसरा हिस्सा बीएसएफ (BSF) की ‘व्हेलबैक’ चौकी के समीप खुलता है। इस सुरंग का पता लगते है जम्मू जोन के बीएसएफ महानिरीक्षक एनएस जामवाल ने भी मौके का दौरा किया और अभियान का जायजा लिया।

नक्सलियों से हमदर्दी जताने वालों को बड़ी चोट, दंतेवाड़ा पुलिस की नई तरकीब

बीएसएफ (BSF) अधिकारियों के मुताबिक इस सुरंग को लेकर विश्लेषण किया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल शायद आतंकवादियों की घुसपैठ और मादक पदार्थों व हथियारों की तस्करी के लिए किया गया हो।

BSF के कमांडरों को निर्देश

बीएसएफ (BSF) महानिदेशक राकेश अस्थाना ने सीमा पर तैनात कमांडरों को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि सीमा पर घुसपैठ रोधी प्रणाली प्रभावी रहे और इस सीमा पर कोई खामी नहीं रहे। जम्मू के सांबा सेक्टर में बीएसएफ (BSF) जवानों को गश्त के दौरान भारतीय क्षेत्र में सीमा पर बाडबंदी के पास स्थित इस सुरंग का पता चला। बाद में बल ने सुरंग का निरीक्षण किया और इसके मुहाने पर पाक में बनीं रेत की बोरियां मिलीं।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल में हुई बारिश के बाद कुछ स्थानों पर जमीन धंसने से बीएसएफ (BSF) को आशंका हुई। जिसके बाद सुरंग का पता लगाने के लिए तत्काल मशीन मंगाई गई। मौके पर निरीक्षण करने पर पता चला कि सुरंग निर्माणाधीन है जिसकी लंबाई करीब 20 मीटर है।

बीएसएफ (BSF) महानिदेशक राकेश अस्थाना के अनुसार जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से सटी पाकिस्तान की 3,300 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए BSF की तैनाती की गई है। इन सीमाओं से आतंकवादियों के घुसपैठ करने तथा हथियार और नशीले पदार्थों की तस्कीर किए जाने की सूचना मिलती रहती है। ऐसे में अब सेना सुरंगों का पता लगाने के लिए भूमिगत रडार सिस्टम तैयार करने पर विचार कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें