LAC पर जारी तनाव के बीच सेना के आला अफसरों की 4 दिनों की समीक्षा बैठक, ये होंगे शामिल

सेना (Army) के आला अफसर पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच 26 अक्टूबर को लद्दाख और आसपास के इलाकों में युद्ध की तैयारियों का जायजा लेंगे।

Indian Army

फाइल फोटो।

सेना प्रमुख (Army Chief) मनोज मुकुंद नरवणे की अध्यक्षता में होने वाली इस चार दिवसीय समीक्षा बैठक में सेना (Army) में आंतरित सुधारों पर भी चर्चा होगी।

सेना (Army) के आला अफसर पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच 26 अक्टूबर को लद्दाख और आसपास के इलाकों में युद्ध की तैयारियों का जायजा लेंगे। सेना प्रमुख (Army Chief) मनोज मुकुंद नरवणे की अध्यक्षता में होने वाली इस चार दिवसीय समीक्षा बैठक में सेना (Army) में आंतरित सुधारों पर भी चर्चा होगी।

सूत्रों के मुताबिक, इस समीक्षा बैठक में देश के सामने सुरक्षा चुनौतियों पर समग्र चर्चा होगी। साथ ही पूर्वी लद्दाख और जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के इलाकों में स्थिति की भी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा बैठक में संसाधनों के तर्कसंगत वितरण को सुनिश्चित करने के लिए औपचारिक प्रथाओं और गैर-सैन्य गतिविधियों में कटौती करने पर विचार होगा।

Jammu-Kashmir: महबूबा मुफ्ती के विरोध में तिरंगा यात्रा, बीजेपी कार्यकर्ता गिरफ्तार

सूत्रों के मुताबिक, 26 अक्टूबर को बैठक में सेना में मानव संसाधन प्रबंधन से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श होगा। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में सेना दिवस और क्षेत्रीय सेना दिवस परेड के कार्यक्रम में कटौती पर भी चर्चा होगी। इसमें परेड बंद करने या फिर इसका स्वरूप कम करने पर विचार-विमर्श होगा।

इसके अलावा पीस स्टेशनों पर ऑफिसर्स मेस की संख्या कम करने पर भी बातचीत होगी। वहीं वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों पर सुरक्षा गार्ड कम करने पर भी मंथन होगा। साथ ही सभी यूनिटों से रेजिंग डे और बैटल हॉनर डे के आयोजनों के लिए खर्चे में भी कटौती करने को कहा जाएगा।

बिहार चुनाव: बेगूसराय में STF को बड़ी कामयाबी, नक्सली आकाश गिरफ्तार, पिस्टल समेत 5 गोलियां बरामद

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), सीडीएस जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 27 अक्टूबर को बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद 28 अक्टूबर को कमांडरों द्वारा पेश किए गए विभिन्न एजेंडा बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

ये भी देखें-

बता दें कि एलएसी (LAC) पर चीनी सैनिकों के साथ मई में हुए गतिरोध के बाद से पूर्वी लद्दाख में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। एलएसी पर दोनों देशों के 50 हजार से अधिक सैनिक तैनात हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें