14 अगस्त को ‘विभाजन विभिषिका दिवस’ रूप में मनाने का ऐलान, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि 14 अगस्त को ‘विभाजन विभिषिका दिवस’ (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाया जाएगा।

Partition Horrors Remembrance Day

File Photo

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि देश के विभाजन के दर्द को ‘विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस’ या ‘विभाजन भयावह स्मृति दिवस’ (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में याद किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि 14 अगस्त को ‘विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस’ (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाया जाएगा। पीएम मोदी ने 14 अगस्त को कहा कि देश के विभाजन के दर्द को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा है कि विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस या विभाजन भयावह स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा “देश के विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा के कारण, हमारे लाखों भाई-बहन विस्थापित हुए और यहां तक कि अपनी जान भी गंवाई। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में, जश्न मनाने का फैसला किया गया है। 14 अगस्त को ‘विभिषिका स्मृति दिवस’ के रूप में याद किया जाए।”

झारखंड: स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान हमला कर सकते हैं नक्सली, अलर्ट जारी

उन्होंने आगे लिखा, “यह दिन न केवल हमें भेदभाव, दुश्मनी और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए प्रेरित करेगा, बल्कि यह एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाओं को भी मजबूत करेगा।”

बता दें कि भारत की आजादी के एक दिन पहले यानी 14 अगस्त, 1947 को भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ। पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। 15 अगस्त की सुबह ट्रेनों से, घोड़े-खच्चर और पैदल ये लोग अपनी मातृभूमि से दूसरे देश जा रहे थे। पाकिस्तान से हिंदुस्तान और हिंदुस्तान से पाकिस्तान आने वालों के चेहरों से मानो सारे रंग गायब थे। बंटवारे के दौरान दोनों तरफ भड़के दंगे और हिंसा में लाखों लोगों की जान चली गई। कुछ रिपोर्ट्स में तो यह संख्‍या 10 से 20 लाख तक बताई गई है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें