झारखंड: स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान हमला कर सकते हैं नक्सली, अलर्ट जारी

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर झारखंड (Jharkhand) में नक्सली कोई नापाक हरकत कर सकते हैं। नक्सली (Naxalites) स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सांसदों और जनप्रतिनिधियों को निशाना बना सकते हैं।

Naxalites

फाइल फोटो

भाकपा माओवादी संगठन के नक्सली (Naxalites) हर साल की तरह इस बार भी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को काला दिवस के रूप में मना सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर झारखंड (Jharkhand) में नक्सली कोई नापाक हरकत कर सकते हैं। नक्सली (Naxalites) स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सांसदों और जनप्रतिनिधियों को निशाना बना सकते हैं। स्वतंत्रता दिवस समारोह में सुरक्षा के मद्देनजर विशेष शाखा के एडीजी मुरारीलाल मीणा ने सभी जिलों के एसपी को अलर्ट कर दिया है।

विशेष शाखा के मुताबिक, भाकपा माओवादी संगठन के नक्सली (Naxalites) हर साल की तरह इस बार भी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को काला दिवस के रूप में मना सकते हैं। नक्सली शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित विद्यालयों, पंचायत भवन, स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं सरकारी-गैर सरकारी प्रतिष्ठानों पर काला झंडा भी फहरा सकते हैं। सरकारी कार्यालयों पर विस्फोट भी कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 8 लाख के इनामी सहित 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर

नक्सलियों द्वारा हमले की आशंका को देखते हुए एडीजी ने सभी एसपी को अपेक्षित निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है। जिलों को भेजे गए अलर्ट में कहा गया है कि 15 अगस्त को राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित होने वाले राजकीय समारोह समेत अन्य कार्यक्रमों में सांसद व अन्य विशिष्ट-अति विशिष्ट व्यक्ति शामिल होते हैं।

इस दौरान नक्सली किसी बड़ी हिंसात्मक कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं। नक्सली चकमा देने के लिए वीआईपी वाहनों समेत पुलिस पदाधिकारियों की डुप्लीकेट वर्दी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 38,667 नए केस, दिल्ली में लगातार तीसरे दिन नहीं हुई किसी की मौत

विशेष शाखा के अनुसार, नक्सली ऐसे सभी संवेदनशील स्थानों, जैसे- सड़क मार्ग, रेलवे ट्रैक अथवा सुदूरवर्ती स्थान पर किसी घटना की सूचना देकर पेट्रोलिंग पार्टी को आमंत्रित कर उनपर हमला कर सकते हैं। इस परिप्रेक्ष्य में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता पर बल दिया है।
काला दिवस मनाने की संभावना

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर नक्सली (Naxalites) मशाल जुलूस भी निकाल सकते हैं। इतना ही नहीं, वे पोस्टर चिपकाने, राष्ट्रीय ध्वज को अपमानित करने और राष्ट्रीय ध्वज फहराने वालों को रोकने जैसी घटनाओं को भी अंजाम दे सकते हैं।

ये भी देखें-

झंडोत्तोलन के लिये आने-जाने वाले सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर कर आईईडी प्लांट करने की भी आशंका जताई है। सामान्य नागरिकों और जनप्रतिनिधियों को पुलिस समर्थक के रूप में चिन्हित कर हमले और हत्या का प्रयास कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें