आंध्र प्रदेश में मारे गये नक्सलियों का बस्तर कनेक्शन: जिले के युवकों को जबरन बना रहे नक्सली, दूसरे राज्यों में कर रहे संगठन विस्तार

केरल से बस्तर का नक्सल नेता पकड़ा गया था। उसके खिलाफ यहां के कई थानों में प्राथमिकी दर्ज थे। हाल में ही नक्सलियों (Naxalites) के संचार ग्रुप के अधिकारी को तेलंगाना पुलिस ने वारंगल से पकड़ा था।

Naxalites

प्रतिकात्मक तस्वीर

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के कोय्यूरू गांव  में सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच हुई भीषण मुठभेड़ में मारे गए 6 नक्सलियों (Naxalites) में से तीन का कनेक्शन बस्तर से भी जुड़ा हो सकता है। पुलिस इस एंगल से भी वारदात की जांच कर रही है। बस्तर में सुरक्षाबलों के बढ़ते दबाव से डीकेएसजेडसी के नक्सल नेता आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा समेत केरल में संगठन विस्तार की कोशिश में लगे हैं। इस बात की आशंका पिछले दिनों बाहरी राज्यों से बस्तर के नक्सलियों के पकड़े व मारे जाने से हुई है।

आंध्र प्रदेश में मारे गए 6 नक्सलियों (Naxalites) में 3 महिला नक्सली भी शामिल, 4 की हुई पहचान

गौरतलब है कि बुधवार को आंध्रप्रदेश के विशाखापटनम मंडल के कोय्यूरू गांव में राज्य पुलिस की टीम सर्च आपरेशन पर निकली थी। इस दौरान जंगल में छिपे नक्सलियों व सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई जिसमें तीन महिला समेत छह हार्डकोर नक्सली मारे गए थे। मारे गए नक्सलियों  (Naxalites)में तीन पुरूषों की शिनाख्त डॉ अशोक, संडे गंगिया व रणधीर के रूप में हुई थी। यह आंध्र-तेलंगाना स्पेशल एरिया कमेटी के बड़े नेता बताए गए हैं। वहीं तीन महिला नक्सलियों में दो पश्चिम बस्तर की बताई जा रही हैं। बस्तर पुलिस इनके बारे में छानबीन कर रही है। हालांकि उनकी शिनाख्त पक्के तौर पर अभी नहीं हुई है।

बस्तर के आईजी पी सुंदरराज के अनुसार, जिले में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ सुरक्षाबलों की नक्सल उन्मूलन अभियान लगातार जारी है। स्थानीय नौजवानों को नक्सली जबरन संगठन में शामिल करवा रहे हैं। उन्हें दूसरे राज्यों में भी भेजा जा रहा है। आंध्र प्रदेश में मारे गए नक्सलियों में तीन महिलाओं के बस्तर के होने की उम्मीद की जा रही है, जिसकी पुष्टि करवाई जा रही है।  

गौरतलब है कि साल भर पहले केरल से बस्तर का नक्सल नेता पकड़ा गया था। उसके खिलाफ यहां के कई थानों में प्राथमिकी दर्ज थे। हाल में ही नक्सलियों (Naxalites) के संचार ग्रुप के अधिकारी को तेलंगाना पुलिस ने वारंगल से पकड़ा था। इसके अलावा गढ़चिरोली में महाराष्ट्र ग्रुप- 60 व नक्सलियों के मध्य हुए मुठभेड़ में मारे गए तीन नक्सली बस्तर के ही थे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बस्तर में सुरक्षाबलों के बढ़ते दबाव के चलते शीर्ष कैडर के नक्सली आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और महाराष्ट्र आदि राज्यों में सुरक्षित ठिकाना तलाशने व संगठन विस्तार के फिराक में हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें