जानें क्या होता है क्लस्टर बम? इसके नाम से ही दहशत में आ जाते हैं दुश्मन

पाकिस्तान तो बीते कुछ समय में भारतीय सेना पर आरोप लगा चुका है कि उन्होंने इसका इस्तेमाल भी किया है। आखिर ये  क्लस्टर बम क्या होता है और कितना घातक होता है?

Cluster Bomb

कलस्टर बम की प्रतीकात्मक तस्वीर।

Cluster Bomb: पाकिस्तान तो बीते कुछ समय में भारतीय सेना (Indian Army) पर आरोप लगा चुका है कि उन्होंने इस क्लस्टर बम का इस्तेमाल भी किया है। आखिर ये क्लस्टर बम क्या होता है और कितना घातक होता है?

भारतीय सेना (Indian Army) के पास कई तरह के आधुनिक हथियार और बम हैं। दुश्मनों को नेस्तनाबूद करने के लिए सेना हर मोर्चे पर तैयार रहती है। माना जाता है कि जिस देश की सेना के पास जिनते घातक और अत्याधुनिक हथियार होंगे, वह उतनी ही ज्यादा ताकतवर होगी। जंग और झड़प के दौरान इसकी असली अहमियत पता लगती है।

भारतीय सेना के पास क्लस्टर बम (Cluster Bomb) भी है जिसका नाम सुनते ही दुश्मन दहशत में आ जाते हैं। पाकिस्तान तो बीते कुछ समय में भारतीय सेना पर आरोप लगा चुका है कि उन्होंने इसका इस्तेमाल भी किया है। आखिर ये  क्लस्टर बम क्या होता है और कितना घातक होता है?

जान की परवाह किए बिना अकेले ही 256 बम किए डिफ्यूज, बम निरोधक दस्ते के इस जवान ने पेश की बहादुरी की मिसाल

दरअसल, यह एक बम नहीं, बल्कि बमों का एक गुच्छा होता है। इसका एक वार दुश्मनों के ठिकानों के भस्म कर देता है। इसको लड़ाकू विमान, जमीन और पोत से दागा जा सकता है। ये बम जहां गिराया जाता है वहां तबाही का ऐसा मंजर पैदा करता है जिसे देखकर दुश्मन थर्र-थर्र कांप उठते हैं।

ये भी देखें-

जमीन से 1000 मीटर से लेकर 100 मीटर की ऊंचाई से दागने पर तो यह जमीन के एक बहुत बड़े हिस्से को कवर कर लेता है। यानी इसका दायरा अन्य बमों के मुकाबले कहीं ज्यादा होता है। क्लस्टर बम (Cluster Bomb) के अंदर लगे छोटे-छोटे बम के जरिए यह काम होता है। ये बम जहां पर गिरता है उसके आसपास के दायरे में मौजूद लोग भी घायल हो जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें