जब Indian Air Force ने सीमा पार कर पाक की हथियारों से भरी ट्रेन के चिथड़े उड़ाए

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में भीषण युद्ध लड़ा गया था। पाकिस्तान को इस युद्ध में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि भारतीय सेना उसे इतनी बुरी तरह से विफल करेगी।

Indian Air Force

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)। (फाइल फोटो)

Indian Air Force: इस ऑपरेशन के दौरान मेनन जब लड़ाकू विमान में सवार थे तो उन्होंने स्टेशन के ऊपर से ही देखा कि वहां एक मालगाड़ी खड़ी है। इस माल गाड़ी में टैंक और अन्य हथियार साफ साफ दिखाई दे रहे थे।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में भीषण युद्ध लड़ा गया था। पाकिस्तान को इस युद्ध में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि भारतीय सेना उसे इतनी बुरी तरह से विफल करेगी। युद्ध के दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के जवानों ने सीमा पार कर पाकिस्तान के एक रेलवे स्टेशन में घुसकर वहां हथियारों से भरी एक ट्रेन पर हमला कर उसके चिथड़े उड़ा दिए थे।

दरअसल, सौ फीट की ऊंचाई और 580 नॉट्स की रफ्तार से उड़ते हुए चार हंटर विमानों ने यह हमला किया था। हमला प्लानिंग के तहत किया गया था। यह हमला बर्की पर इच्छोगिल नहर पार करने के बाद रायविंड रेलवे स्टेशन के उत्तर में पहुंच कर किया गया था। फ्लाइट लेफ्टिनेंट सी केके मेनन और उनके साथी पायलटों ने इस ट्रेन को निशाना बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

राफेल लड़ाकू विमानों के आने से बढ़ी पाकिस्तान की टेंशन, नए फाइटर जेट्स के लिए चीन की शरण में पहुंचा 

दरअसल, इस ऑपरेशन के दौरान मेनन जब लड़ाकू विमान में सवार थे तो उन्होंने स्टेशन के ऊपर से ही देखा कि वहां एक मालगाड़ी खड़ी है। इस माल गाड़ी में टैंक और अन्य हथियार साफ साफ दिखाई दे रहे थे। उन्होंने अपने साथियों को बताया कि इस मालगाड़ी पर हमला किया जाएगा। प्लानिंग के तहत हुआ भी ऐसा ही।

पहले कैनन फायर किया और फिर टी 10 रॉकेट्स की झड़ी लक्ष्य पर डाल दी थी। मेनन ने पहला हमला किया तो बाकी साथियों ने भी रही कसर पूरी कर दी। पायलटों ने देखा कि ट्रेन के डिब्बे हवा में उछले रहे हैं।

ये भी देखें-

इसके बाद इस बात की पुष्टि की गई निशाना टारगेट पर लगा है या नहीं। पायलटों ने देखा कि ट्रेन पर हमले के बाद विस्फोटकों के जलने की आवाज आ रही है। इस तरह इस ऑपरेशन को अंजाम देकर हमारे जवान वापस वतन लौट आए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें