स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हुई वीरता पुरस्कारों की घोषणा, CRPF को मिले 55 गैलेंटरी मेडल्स

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर वीरता और सर्विस पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। इस अवसर पर देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को वीरता के लिए 55 पुलिस मेडल्स देने की घोषणा की गई है।

CRPF

फाइल फोटो।

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) के अवसर पर मिलने वाला गैलेंट्री अवॉर्ड्स (Gallantry awards) यानी देश के वीरता पुरस्कार का एलान कर दिया हैं।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर वीरता और सर्विस पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। इस अवसर पर देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को वीरता के लिए 55 पुलिस मेडल्स देने की घोषणा की गई है। इसी के साथ सीआरपीएफ (CRPF) के द्वारा अब तक जीते गए वीरता पुरस्कारों की संख्या 2,036 हो गई है।

74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या के मौके घोषित किए गए इन 55 वीरता पुरस्कारों में 41 गैलेंटरी मेडल्स जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ किए गए ऑपरेशन के लिए दिए गए हैं। वहीं, 14 मेडल्स छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए अभियानों के लिए दिए गए। इसके अलावा सीआरपीएफ (CRPF) ने उत्कृष्ट योगदान के लिए 4 राष्ट्रपति पुलिस पदक और 59 पुलिस पदक भी अपने नाम किया है।

दंतेवाड़ा: ‘लोन वर्राटू’ अभियान की बड़ी कामयाबी, 3 इनामी सहित 16 नक्सलियों ने किया सरेंडर

बता दें कि इस बार गैलेंटरी पुरस्कारों की लिस्ट में पहले नंबर पर जम्मू-कश्मीर पुलिस है। उनके खाते में 81 मेडल्स गए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर CRPF (55 मेडल) और तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश पुलिस (23 मेडल) है। गृह मंत्रालय ने गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड की लिस्ट जारी की है।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश पुलिस को 16, अरुणाचल प्रदेश पुलिस को 4, असम पुलिस को 21, छत्तीसगढ़ पुलिस को 14, गोवा पुलिस को एक, गुजरात पुलिस को 19, हरियाणा पुलिस को 12, हिमाचल प्रदेश पुलिस को 4, झारखंड पुलिस को 24, कर्नाटक पुलिस को 18 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं।

छत्तीसगढ़ का सिंघम: नक्सलियों के लिए खौफ का दूसरा नाम है इंस्पेक्टर लक्ष्मण केवट, जानें पूरी कहानी

इसके अलावा केरल पुलिस को 6, मध्य प्रदेश पुलिस को 20, महाराष्ट्र पुलिस को 58, मणिपुर पुलिस को 7, मिजोरम पुलिस को 3, नगालैंड को एक, ओडिशा को 14, पंजाब को 15, राजस्थान को 18, सिक्किम को 2, तमिलनाडु को 23, तेलंगाना को 14, त्रिपुरा को 6, उत्तर प्रदेश पुलिस को 102, उत्तराखंड को 4 और पश्चिम बंगाल को 21 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं।

अंडमान निकोबार पुलिस को 2, चंडीगढ़ पुलिस को एक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 96, दिल्ली पुलिस को 35, लक्षद्वीप पुलिस को 2, पुदुचेरी पुलिस को एक गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिले हैं।

ये भी देखें-

वहीं, असम राइफल्स को 10, बीएसएफ को 52, सीआईएसएफ को 25, सीआरपीएफ को 118, आईटीबीपी को 14, एनएसजी को 4, एसएसबी को 12, आईबी को 36, सीबीआई को 32 और एसपीजी को 5 गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिला है। इस साल 215 गैलेंटरी अवार्ड और 711 सर्विस मेडल बांटे गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें