सामरिक शक्ति बढ़ाने में लगा पाकिस्तान, अपग्रेड कर रहा अंबाला से 551 किमी दूर अपना एयरबेस

राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jets) के भारत आ जाने से दोनों पड़ोसी देश चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) घबराए हुए हैं, खासकर पाकिस्तान। राफेल, पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान और उनके एयरबेस को पल भर में बर्बाद कर सकता है।

Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) केवल भारत के राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Fighter Jets)  से परेशान नहीं है। बल्कि, उसकी चिंता मीटिओर, माइका जैसे मिसाइलों से भी बढ़ी है।

राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jets) के भारत आ जाने से दोनों पड़ोसी देश चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) घबराए हुए हैं, खासकर पाकिस्तान। राफेल, पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान और उनके एयरबेस को पल भर में बर्बाद कर सकता है।

इस लड़ाकू विमान को रोकने के लिए पाकिस्तान के पास कोई शक्तिशाली एयर डिफेंस सिस्टम भी नहीं है। यही वजह है कि पाकिस्तान इन दिनों अपनी सामरिक शक्ति को बढ़ाने में लगा हुआ है।

लगातार 4 मिसाइलों को टेस्ट करने और राजस्थान सीमा के नजदीक युद्धाभ्यास के बाद पाकिस्तान अब अंबाला से 551 किलोमीटर दूर स्थित मियांवाली एयरबेस को अपग्रेड कर रहा है।

सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान पंजाब प्रांत के इस एयरबेस पर नए पेट्रोलियम डिपो बनाने के साथ यहां की ऑपरेशनल क्षमता को भी तेजी से बढ़ा रहा है। पाकिस्तान ने भारत के साथ 1965 के युद्ध में इस एयरबेस का उपयोग किया था।

भारत-चीन के बीच 10वें दौर की वार्ता शुरू, हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग पर होगी चर्चा

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस @detresfa_ की सैटेलाइट इमेज से खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान ने मियांवाली एयरबेस के उत्तर में कम से कम चार पेट्रोलियम डिपो बना रहा है।

इसका सीधा मतलब यह है कि पाकिस्तानी एयरफोर्स इस एयरबेस की ऑपरेशनल क्षमता को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। यहां पहले से चीन में बने हुए एंटी स्टील्थ रेडार तैनात हैं। इसके अलावा चीनी ड्रोन अक्सर मियांवली एयरबेस से उड़ान भरते दिखाई देते हैं।

पाकिस्तान को डर है कि भारतीय वायुसेना के राफेल लड़ाकू विमान बॉर्डर के पास स्थित उसके एयरबेसों को आसानी से निशाना बना सकते हैं। इन बेसों से उड़ान भरने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारत के बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइलों की जद में हैं।

बड़ी बात यह है कि ऐसे हमले करने के लिए भारतीय लड़ाकू विमानों को पाकिस्तान में घुसना भी नहीं पड़ेगा। इसी वजह से पाकिस्तान अब राफेल लड़ाकू विमान के बेस अंबाला से 551 और पठानकोट से 384 किमी दूर स्थित इस एयरबेस को अपग्रेड कर रहा है।

Galwan Clash Video: गलवान घाटी में टकराते हुए दिखे सैनिक, चीन ने 8 महीने बाद जारी किया वीडियो

पाकिस्तान (Pakistan) केवल भारत के राफेल लड़ाकू विमानों से परेशान नहीं है। बल्कि, उसकी चिंता मीटिओर, माइका जैसे मिसाइलों से भी बढ़ी है। इसके अलावा पाकिस्तान भारत के एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की खरीद से भी परेशान है। पाकिस्तानी एयरफोर्स वर्तमान में अपने 124 जेएफ-17 फाइटर जेट पर ही निर्भर है।

ये भी देखें-

इसके अलावा, पाकिस्तान के पास 40 से भी कम संख्या में एफ -16 और मिराज फाइटर जेट हैं। पाकिस्तान के पास अभी तक कोई ऐसा लड़ाकू विमान नहीं है जो भारत के राफेल लड़ाकू विमान को टक्कर दे सके। पाकिस्तानी वायुसेना के पास सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान अमेरिकी एफ-16 है। जिनमें से कई अभी स्पेयर पार्ट्स के न मिलने के कारण उड़ान नहीं भर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें