अयोध्या: PM मोदी ने भूमि पूजन के बाद रखी राम मंदिर की नींव, राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

हर तरफ श्री राम के नारे लगाए जा रहे हैं। दुकानों, घरों और चौराहों पर श्री राम के झंडे लगाए गए हैं। पूरी अयोध्या (Ayodhya) रामधुन में लीन है।

PM Modi

भगवान श्री राम की अयोध्या (Ayodhya) अद्भुत शृंगार में सजकर पूरी तरह तैयार है। आज का दिन अयोध्या (Ayodhya) समेत पूरे देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। बहुत लंबे इंतजार के बाद आज वह दिन आ ही गया जिसकी प्रतीक्षा पूरा देश कर रहा था। आज श्रीराम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) पर देश के कोने-कोने से आए बड़े साधु संतों ने भूमि पूजन कर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। 

यह भी पढ़ें- राम मंदिर निर्माण के लिए 28 साल से उपवास कर रही है ये बुजुर्ग महिला, अयोध्या जाकर तोड़ेंगी व्रत

श्रीराम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) के इस पावन पूजन में शामिल होने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अयोध्या पहुंचे। उन्होंने हनुमान गढ़ी में हनुमान जी के दर्शन किए और फिर श्रीराम जन्मभूमि में भूमि पूजन किया। इसके बाद उन्होंने राम मंदिर की नींव रखी।

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्विटर के जरिए देश को बधाई दी है। उन्होंने कहा, ‘राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम के मंदिर का निर्माण न्यायप्रक्रिया के अनुरूप तथा जनसाधारण के उत्साह व सामाजिक सौहार्द के संबल से हो रहा है। मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा।’

इस दौरान अयोध्या (Ayodhya) में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। विशेष सुरक्षा बल (SPG) ने पूरे अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था अपने हाथ में ले ली है।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: आर्टिकल 370 के हटाए जाने की पहली वर्षगांठ पर कर्फ्यू हटाया गया

प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले हनुमान गढ़ी गए। उन्होंने वहां हनुमान जी का दर्शन किया और फिर श्रीराम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) के लिए प्रस्थान किया। अयोध्या में मान्यता यह है कि किसी भी नए कार्य के लिए पहले हनुमान जी से अनुमति लेनी पड़ती है। जो भी भक्त रामजन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) दर्शन के लिए आता है वह पहले हनुमानगढ़ी जाता है। 

ज्योतिषियों और विद्वानों ने नक्षत्र गड़ना के बाद मंदिर शिलान्यास का शुभ समय 12: 15: 05 से 12: 15: 38 बजे तय किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, श्रीरामजन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास मौजूद हैं।

आज अयोध्या (Ayodhya) में चारों ओर खुशी का माहौल है। अयोध्या (Ayodhya) के कोने-कोने में भजन कीर्तन हो रहा है। मौसम भी सुहावना है, हल्के बादल छाए हुए हैं। हर तरफ श्री राम के नारे लगाए जा रहे हैं। दुकानों, घरों और चौराहों पर श्री राम के झंडे लगाए गए हैं। पूरी अयोध्या (Ayodhya) रामधुन में लीन है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें