जम्मू कश्मीर: आर्टिकल 370 के हटाए जाने की पहली वर्षगांठ पर कर्फ्यू हटाया गया

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने की बरसी पर कोई बवाल अथवा प्रदर्शन न हो इसके लिए दो दिन कर्फ्यू (Curfew) और रहेगा। आर्टिकल 370 निरस्त होने की पहली वर्षगांठ के मौके पर कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से दो दिवसीय कर्फ्यू लगाया गया है।

Curfew

Curfew restrictions placed in Jammu Kashmir ahead of the 1st anniversary of abrogation of Article 370.

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में लागू आर्टिकल 370 हटने के बाद लगाये गए कर्फ्यू (Curfew) की एक उच्चस्तर पर समीक्षा की गयी। इस समीक्षा में एक साल पूरा होने के बाद यह बात सामने आयी कि अब जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हैं और इसी के चलते यहां से कर्फ्यू हटा लिया गया। कर्फ्यू हटाने का आदेश डीएम के कहने पर लागू किया गया। अब जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के प्रशासन और वहां की जनता इस बात का अनुमान लगा रही है कि एक साल तक जनता ने कर्फ्यू का दंश झेला है आगे क्या प्रतिकिया होगी? भारतीय जनता पार्टी के मेहबूबा मुफ्ती की सरकार में रहे उपमुख्यमंत्री ने भी एक साल पहले लगाये गये कर्फ्यू (Curfew) को उचित ठहराते हुए उस समय के हालात को देखते हुए सरकार का सही निर्णय बताया है।

चीन की भाषा बोल रहा नेपाल, कहा- दुनियाभर के देशों को ड्रैगन से सीखने की जरूरत

उन्होंने कहा कि धारा 370 को हटाये जाने का विरोध करने वाले कई नेता उस समय खतरनाक और सरकार के विरोध में बयानबाजी कर रहे थे तब सरकार ने कर्फ्यू (Curfew) लगाकर उनकी बोलती बंद की थी। आज इसी बात को लेकर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पूरे साल के हालात को देखते हुए कर्फ्यू (Curfew) हटाने के निर्णय को जनता की भलाई के लिए लिया है।

वहीं जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने की बरसी पर कोई बवाल अथवा प्रदर्शन न हो इसके लिए दो दिन कर्फ्यू (Curfew) और रहेगा। दूसरी तरफ आर्टिकल 370 निरस्त होने की पहली वर्षगांठ के मौके पर कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से दो दिवसीय कर्फ्यू लगाया गया है। सूत्रों ने बताया कि यह फैसला श्रीनगर में हुई सुरक्षा कोर समूह की बैठक में लिया गया।

बैठक की अध्यक्षता सेना के श्रीनगर मुख्यालय के 15 कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू ने की। सूत्रों ने कहा कि यह निर्णय इस विशेष जानकारी के बाद लिया गया कि अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूह हिंसक विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रहे है, जिससे सार्वजनिक व्यवस्था खतरे में पड़ सकती है।

मेडिकल इमरजेंसी और वैध पहचान पत्र और पास रखने वाले सरकारी कर्मचारियों को धारा 144 सीआरपीसी के तहत लगाए गए इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है। इससे पहले, जिला अधिकारियों ने इसी तरह के कारणों का हवाला देते हुए श्रीनगर जिले में कर्फ्यू (Curfew) लगा दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें